scriptEvery District will get 2 or 3 Vehicle Scrappage Centre soon | भारत बन सकता है Vehicle Scrapping का हब, हर जिले में शुरू होंगे 2 से 3 व्हीकल स्क्रैपेज सेंटर : नितिन गडकरी | Patrika News

भारत बन सकता है Vehicle Scrapping का हब, हर जिले में शुरू होंगे 2 से 3 व्हीकल स्क्रैपेज सेंटर : नितिन गडकरी

वाहनों को स्क्रैप करने वाले इच्छुक वाहन मालिक स्क्रैप सेंटर की वेबसाइट या कॉल सेंटर के माध्यम से भी वाहन स्क्रैपेज सुविधा से संपर्क कर सकते हैं।

नई दिल्ली

Updated: May 29, 2022 08:57:32 am

देश में बीते साल अगस्त में भारत सरकार ने वाहन स्क्रैपिंग नीति की शुरुआत की। इस नीति को मालिकों द्वारा वाहनों के स्वैच्छिक स्क्रैप को बढ़ावा देने के लिए 10,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ शुरू किया गया। हाल ही में, इस लक्ष्य की ओर प्रयास करते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हरियाणा में एक नई वाहन स्क्रैपिंग सुविधा का उद्घाटन किया। जिसके समारोह में नितिन गडकरी ने यह भी घोषणा की कि उनका लक्ष्य देश भर के हर जिले में 2 से 3 वाहन स्क्रैपिंग केंद्र स्थापित करना है।

vehicle_scrappage-amp.jpg
Vehicle Scrappage Centre

हरियाणा में नई Registered Vehicle Scrapping Facility को अभिषेक समूह द्वारा जापान स्थित ऑटोमोबाइल रीसाइक्लिंग कंपनी Kaiho Sangyo के साथ साझेदारी में लॉन्च किया गया है, और यह स्क्रैपिंग सेंटर प्रति माह 1,800 वाहनों को स्क्रैप कर सकता है, और इसमें नष्ट हुए वाहन घटकों को बचाने और पुन: उपयोग करने के लिए अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करता है। बता दें, अगले तीन वर्षों के भीतर, अभिषेक समूह देश भर में इसी तरह के 7 से 8 अन्य स्क्रैपिंग केंद्र खोलने की योजना बना रहा है।


वहीं MoRTH मंत्री के अनुसार शुरू की गई नई वाहन स्क्रैपिंग नीति का उद्देश्य देश में प्रदूषण के स्तर को कम करना है। दूसरी ओर यह तांबे, स्टील, एल्युमीनियम, रबर और प्लास्टिक जैसे कच्चे माल के आयात पर निर्भरता को कम करने में भी देश की मदद करेगा। गडकरी ने आगे कहा कि ऑटोमोटिव उद्योग वर्तमान में देश भर में लाखों लोगों को रोजगार देता है, और 2024 के अंत तक यह नया कार स्क्रैपिंग प्रोग्राम पर्यावरण को साफ करने में मदद करते हुए राष्ट्र में काफी अधिक रोजगार पैदा करेगा।




ध्यान दें, कि पिछले साल नवंबर में केंद्रीय मंत्री ने नोएडा उत्तर प्रदेश में भारत की पहली सरकार द्वारा तैयार कार स्क्रैपिंग और रीसाइक्लिंग सुविधा (Maruti Suzuki – Toyota vehicle scrapping and recycling centre) की शुरुआत की। इसके अलावा दिसंबर 2021 में देश की दूसरी सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने एक रजिस्टर्ड वाहन स्क्रैपिंग सुविधा (RVSF) के निर्माण के लिए महाराष्ट्र सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

काली मां पर टिप्पणी के बाद BJP ने TMC सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत, की गिरफ्तारी की मांगयूपी को बड़ी सौगात, काशी को 1800 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे पीएम Modi, बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का करेंगे लोकार्पणDelhi Shopping Festival: सीएम अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान, रोजगार और व्यापार को लेकर अगले साल होगा महोत्सवशिखर धवन बने टीम इंडिया के नए कप्तान, वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलानकौन हैं डॉ. गुरप्रीत कौर, जो बनने जा रही हैं भगवंत मान की दुल्हनिया? सामने आई तस्वीरसलमान के वकील को लॉरेंस गुर्गों की धमकी, मूसेवाला हाल करेंगेDGCA का SpiceJet को कारण बताओ नोटिस, 18 दिनों में 8 बार आई प्लेन में खराबीMaharashtra: रात को हुलिया बदलकर निकल जाते थे देवेंद्र फडणवीस, पत्नी अमृता ने किया चौंकाने वाला खुलासा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.