scriptमहज 10 मिनट चार्ज होकर 280 किमी दौड़ेगी General Motors की ये कार, Tesla भी इसके सामने भरेगी पानी | General Motors's New Car Will Run 280km in Just Charging of 10 minutes | Patrika News
कार

महज 10 मिनट चार्ज होकर 280 किमी दौड़ेगी General Motors की ये कार, Tesla भी इसके सामने भरेगी पानी

जनरल मोटर्स (General Motors) की इलेक्ट्रिक कारों में ऐसी बैटरी दी जा रही है जो कि सिर्फ 10 मिनट में 280 किमी की दूरी तय करने लायक चार्ज हो सकती है।

Aug 31, 2018 / 03:52 pm

Sajan Chauhan

General Motors

महज 10 मिनट चार्ज होकर 280 किमी दौड़ेगी General Motors की ये कार, Tesla भी इसके सामने भरेगी पानी

दुनिया में प्रदूषण बहुत तेजी के साथ बढ़ता जा रहा है, जिसको देखते हुए अब सिर्फ इलेक्ट्रिक कार ही एकमात्र विकल्प हैं। देश और दुनिया की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनियां एक से बढ़कर एक बेहतरीन इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च कर रही हैं। भारत ऑटोमोबाइल के लिए बहुत बड़ा बाजार है, जिस कारण यहां भी बहुत सी इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च की जाएंगी। दुनिया में टेस्ला को इलेक्ट्रिक कारों के लिए सबसे बड़ी कंपनी माना जाता है। जी हां टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारें एक बार चार्ज होकर सबसे ज्यादा चलने के लिए जानी जाती हैं। फिलहाल कोई भी ऑटोमोबाइल कंपनी इलेक्ट्रिक कारों के मामले में टेस्ला का मुकाबला नहीं कर पा रही है, लेकिन अब दुनिया जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनी जनरल मोटर्स अपनी नई इलेक्ट्रिक कार लाकर टेस्ला को कड़ी टक्कर दे सकती है।
ये भी पढ़ें- मात्र 3 लाख रुपये में मिल रही है शानदार Honda City कार, ऐसे बंपर ऑफर रोज-रोज नहीं मिलते

जनरल मोटर्स की इलेक्ट्रिक कारों में ऐसी बैटरी दी जा रही है जो कि सिर्फ 10 मिनट में 280 किमी की दूरी तय करने लायक चार्ज हो सकती है। जी हां ये क्विक चार्जिंग टेक्नोलॉजी टेस्ला सुपरचार्जर्स से भी काफी ज्यादा बेहतरीन है।जनरल मोटर्स की रिसर्च पार्टनर डेल्टा अमेरिकाज ने इस फास्ट चार्जिंग सिस्टम को तैयार किया है और ये 3 साल में पूरा हो जाएगा। जनरल मोटर्स 2023 तक के लिए रैपिड चार्जिंग से लैस 20 इलेक्ट्रिक कारें तैयार कर रही है।
ये भी पढ़ें- केवल 1.3 लाख रुपये में मिल रही है Maruti Suzuki Dzire, 1 लीटर में देगी 28.4 किमी से ज्यादा का माइलेज

इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनियां इस समय सबसे जल्दी चार्ज होने वाली कारों को बनाने में लगी हुई हैं। इससे ग्राहकों को अधिक फायदा होगा, क्योंकि जो कार कम समय में ज्यादा चार्ज हो सकती है तो ये ग्राहकों को लिए अच्छी ही होगी। लंबी दूरी के लिए जाने वाले लोगों को ये टेंशन नहीं होगी कि बीच में चार्जिंग खत्म हो जाएगी। जनरल मोटर्स एक मिनट की चार्जिंग में कार 18 मील की दूरी तय करने वाली कार की इस टेक्नोलॉजी को बनाने में सफल हो जाती है तो ये ऑटो जगत में बहुत बड़ा काम होगा।

Hindi News/ Automobile / Car / महज 10 मिनट चार्ज होकर 280 किमी दौड़ेगी General Motors की ये कार, Tesla भी इसके सामने भरेगी पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो