21 दिन के लॉक डाउन के बीच ऐसे रखें अपनी बाइक का ख्याल, नहीं तो हो जाएगी खराब

स्थिति से निपटने के लिए हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें इस्तेमाल करके आप 21 दिन तो क्या 2 महीने तक अपनी बाइक को वेल मेंटेंड रख सकते हैं।

 

Vineet Singh

26 Mar 2020, 06:56 PM IST

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में कोरोना वायरस से निपटने के लिए 21 दिन के लॉक डाउन का ऐलान कर दिया है। इस लॉक डॉन के बीच में आप अपने घर से बाहर निकल सकते हैं और ना अपने वाहनों को निकाल सकते हैं।

ऐसे में आपके पास अपने वाहन घर में पार्क रखने के अलावा और कोई चारा नहीं बचता, लेकिन जैसा कि आप सभी जानते हैं कि 1 हफ्ते से ज्यादा अपनी बाइक घर में पार्क रखने पर उसमें कोई ना कोई खराबी आ जाती है।

स्थिति से निपटने के लिए हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें इस्तेमाल करके आप 21 दिन तो क्या 2 महीने तक अपनी बाइक को वेल मेंटेंड रख सकते हैं।

प्रॉपर ग्रीसिंग: जितने भी मूविंग पार्ट से फिर चाहे वह चीन हो या फिर या फिर कोई और पाठ हो सब में ग्रीसिंग बेहद जरूरी है। दरअसल ग्रीसिंग होने से आपकी बाइक के इन हिस्सों में जंग नहीं लगता अन्यथा अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो 21 दिन बाद आपकी बाइक की यह इससे जंग से ढक जाएंगे।

वायरिंग का रखें ख्याल: आपकी बाइक के जितने भी वायर है उनमें आप एक्स्ट्रा टेप लगा सके तो यह काफी बेहतर होगा क्योंकि कई बार चूहे आपकी बाइक की वायरिंग काट देते हैं ऐसे में अगर वायरिंग मोटी हो जाएगी तो चूहे भी इसका कुछ नहीं कर पाएंगे।

बैटरी को रखें चार्ज: बाइक को पार करने से पहले आप इसकी बैटरी जरूर चार्ज कर ले इससे 21 दिनों तक बैटरी आराम से चार्ज रहेगी नहीं तो आपको इसे चार्ज करवाने जाना पड़ेगा या फिर इसे बूस्ट भी करवाना पड़ सकता है।

कवर जरूर लगाएं: आपकी बाइक पार करने से पहले उसमें एक कवर जरूर लगाएं नहीं तो धूल मिट्टी और बारिश की वजह से ही काफी गंदी हो जाएगी और इसे स्टार्ट करने में आपको काफी दिक्कत आएगी क्योंकि स्कूल इंजन के पार्ट्स में भी जा सकती है।

Vineet Singh Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned