scriptइन 6 तरीकों से बढ़ाएं बाइक का माइलेज, हर महीने बचाएं हज़ारों रुपये | How To Increase Bike Mileage by Simple Tips | Patrika News
ऑटोमोबाइल

इन 6 तरीकों से बढ़ाएं बाइक का माइलेज, हर महीने बचाएं हज़ारों रुपये

अगर आप भी बाइक का माइलेज बढ़ाना चाहते हैं तो आज हम आपको बाइक का माइलेज बढ़ाने के लिए 6 जरूरी टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप कभी भी अपनी बाइक का माइलेज बढ़ा सकते हैं वो भी बिना पैसे खर्च किए।

Feb 19, 2020 / 05:21 pm

Vineet Singh

नई दिल्ली: बढ़ते पेट्रोल की कीमतों की वजह से लोगों का बाइक चलाना मुश्किल होता जा रहा है। ऐसे में बाइक माइलेज ना दे तो आपका महीने का खर्च काफी बढ़ जाता है। अगर आप भी बाइक का माइलेज बढ़ाना चाहते हैं तो आज हम आपको बाइक का माइलेज बढ़ाने के लिए 6 जरूरी टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप कभी भी अपनी बाइक का माइलेज बढ़ा सकते हैं वो भी बिना पैसे खर्च किए।

अगर बढ़ाना है अपनी बाइक का माइलेज तो अपनाए ये आसान टिप्स

ये हैं बाइक का माइलेज बढ़ाने के टिप्स

1. बाइक चलाते वक्त एक चीज हमेशा ध्यान रखें, वो ये कि बाइक एक ही स्पीड में चलाएं। स्पीड को मेंटेन रखने से गाड़ी के माइलेज पर फर्क बढ़ता है।

2. बाइक का माइलेज बढ़ाने के लिए समय पर इंजन ऑयल चेंज करवाते रहना चाहिए। इसके अलावा बाइक की सर्विस भी समय पर करवाते रहना चाहिए। टाइमली सर्विसिंग से भी बाइक का माइलेज जरूर बढ़ता है।

3. गाड़ी चलाते समय टॉप गियर से अचानक लोयर गियर में नहीं आना चाहिए। इससे फ्यूल एफिशिएंसी पर निगेटिव फर्क पड़ता है। साथ ही बेवजह ब्रेक और क्लच का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

4. बाइक चलाते वक्त क्लच को दबा नहीं रखना चाहिए। क्लच का इस्तेमाल बाइक को रोकने के वक्त ही करना चाहिए। बार-बार क्लच दबाने से बाइक का माइलेज घटता है।

5. बाइक चलाते वक्त ब्रेक पैडल को दबा नहीं रखना चाहिए। ब्रेक टच बाइक चलाने से माइलेज पर निगेटिव असर बढ़ता है।

6. बाइक को अगर ट्रैफिक सिग्नल पर रोकना पड़े और अगर रेड लाइट 30 सेकेंड से ज्यादा समय के लिए हो रही है तो बाइक के इंजन को ऑफ कर देना चाहिए। ऐसा करने से माइलेज पर फर्क पड़ता है।

Home / Automobile / इन 6 तरीकों से बढ़ाएं बाइक का माइलेज, हर महीने बचाएं हज़ारों रुपये

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो