scriptक्या आपकी कार भी नहीं देती है बढ़िया माइलेज? अपनाएं ये 5 टिप्स और हो जाएं बेफ्रिक | How to take High Mileage From car follow 5 tips and save Money | Patrika News
ऑटोमोबाइल

क्या आपकी कार भी नहीं देती है बढ़िया माइलेज? अपनाएं ये 5 टिप्स और हो जाएं बेफ्रिक

कार का माइलेज जितना कंपनी क्लेम करती है, अक्सर सड़क पर वाहन चलाते समय हमें उससे कम ही ईधन दक्षता मिलती है, जिसके पीछे आपकी कई गलतियां हो सकती हैं।

Mar 11, 2022 / 12:11 pm

Bhavana Chaudhary

tips_to_increase_mileage-amp.jpg

Tips to Increase Mileage

Car Mileage Tips: आज हर कोई चाहता है, कि उसके पास एक ऐसी कार हो जो ज्यादा माइलेज दे। हालांकि काफी हद तक वाहन कंपनियों ने इस समस्या का हल निकाल कर देश में ज्यादा से ज्यादा माइलेज देने वाली कारों को लॉन्च करना शुरू कर दिया है। लेकिन बावजूद इसके अगर आप अपनी मौजूदा कार से बेस्ट माइलेज की उम्मीद करते हैं, तो यह आप पर निर्भर करता है। अपने इस लेख में हम आपके लिए लेकर आएं हैं, ऐसे 5 टिप्स जिन्हें अपनाकर आप अपनी कार से शानदार माइलेज की उम्मीद कर सकते हैं।


टायर प्रेशर को रखें मेंटेंन

सबसे पहले कार को चलाते समय आपको ध्यान देने की जरूरत है, टायर प्रेशर। इसके लिए आप हर 10 दिन में
मैकेनिक से इसे चेक कराते रहें। हालांकि पेट्रोल पंप पर भी टायर प्रेशर चेक करने की सुविधा होती है। बता दें, टायर दबाव के साथ ड्राइविंग करने से आपकी कार की ईंधन दक्षता पर बहुत फर्क पड़ता है। टायर के दबाव में कमी का मतलब है टायर और सड़क के बीच संपर्क क्षेत्र में वृद्धि होना। जिसका सीधा असर आपकी कार के माइलेज पर पड़ता है।


स्मूद ड्राइविंग

कार को चलाते समय जितना हो सके स्मूद ड्राइविंग करें। इसके लिए जरूरी है, कि ब्रेक पैडल और रेस पैडल पर कंट्रोल रखें। सड़क पर तेज़ गति और अचानक ब्रेक लगाना अधिक मज़ेदार हो सकता है, लेकिन यह आपके वाहन की ईंधन दक्षता को नुकसान पहुँचाता है। इसलिए अचानक ब्रेक और गति बढ़ाने से बचें।

कार विंडो को रखें बंद

एक कार की ईंधन दक्षता इस बात पर भी निर्भर करती है, कार को ड्राइव करते वक्त आपकी खिड़कियॉं अगर खुली हैं, तो उसमें अंदर हवा आती है, और बढ़े हुए ड्रैग के कारण ईंधन टैंक पर इसका असर पड़ता है। यानी लोकप्रिय धारणा के विपरीत कि AC ज्यादा ईंधन की खपत करता है, आपकी खुली खिड़कियाों का असर माइलेज पर ज्यादा पड़ता है।



पहले और दूसरे गियर का कम करें इस्तेमाल

कई बार होता है, कि हम कार को स्टार्ट कर तुरंत एक्शन लेना शुरू कर देते हैं, इतना ही नहीं हम कार को पहले या दूसरे गियर में चलाकर ये सोचते हैं, कि ईंधन की खपत कम हो रही है, हालांकि ऐसा नहीं है। निचले गियर में अधिक ईंधन की खपत होती है, जबकि आप अगर तीसरे या चौथे गियर में कार चलाते हैं, तो बेहतर माइलेज निकल कर आता है।


स्पीड रखें मेंटेन

अब सबसे जरूरी और अहम बात कार को ड्राइव करते समय हमेशा 55-65 मील प्रति घंटे की स्पीड रखें। क्योंकि तेज कार चलाने से भी माइलेज कम होता है। तो आप अगर एक स्पीड को मेंटेन कर कार ड्राइव करेंगे तो बेस्ट माइलेज के हकदार होंगे।

Home / Automobile / क्या आपकी कार भी नहीं देती है बढ़िया माइलेज? अपनाएं ये 5 टिप्स और हो जाएं बेफ्रिक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो