scriptबाइक चलाते समय ना करें यह गलती, सीज हो जाएगा इंजन | Keep Bike Engine Safe By These Tips | Patrika News
ऑटोमोबाइल

बाइक चलाते समय ना करें यह गलती, सीज हो जाएगा इंजन

बाइक के रख-रखाव में लापरवाही बरतने की वजह से ऐसा होता है। आज इस खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्यों बाइक का इंजन सीज हो जाता है।

Apr 02, 2020 / 07:10 pm

Vineet Singh

Bike Engine

Bike Engine

नई दिल्ली: कई बार आपने देखा होगा कि बाइक चलाते हुए अचानक से बाइक बीच रास्ते में बंद हो जाती है और स्टार्ट भी नहीं होती और बाद में आपको इंजन में नए पिस्टन डलवाने पड़ते हैं। दरअसल आपकी कुछ गलतियों की वजह से ऐसा होता है।
आपके साथ भी ऐसा कभी ना कभी जरूर हुआ होगा अगर आप बाइक चलाते हैं। बाइक के रख-रखाव में लापरवाही बरतने की वजह से ऐसा होता है। आज इस खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्यों बाइक का इंजन सीज हो जाता है।
सर्विसिंग: कुछ लोग बाइक की सर्विसिंग समय से नहीं करवाते हैं ऐसे में बाइक का इंजन दिक्कत करने लगता है और लंबे समय तक सर्विसिंग ना करवाने की वजह से इसमें खराबी आने लगती है और आखिर में आपकी बाइक का इंजन सीज हो जाता है।
इंजन ऑयल: बाइक में समय से इंजन ऑयल ना भरवाने की वजह से इंजन सीज हो जाता है। दर्शन बाइक का इंजन ऑयल लुब्रिकेंट होता है जो इंजन में चिकनाई बनाकर रखता है जिससे इंजन में घर्षण कम होता है और यह गर्म नहीं होता। कई बार यह खराब हो जाता है और ऐसे में इसे बदलवा देना चाहिए लेकिन कुछ लोग इसे बदल बाते नहीं हैं ऐसे में इंजन ज्यादा गर्म हो जाता है और इसके पिस्टन पिघल के खराब हो जाते हैं और इंजन सीज हो जाता है।
वैसे मैं आपको ध्यान रखना चाहिए कि इंजन के साथ यह दो लापरवाही कभी भी ना बरतें क्योंकि इसमें आप के 3 से ₹4000 का खर्च आता है और आपको कई 100 किलोमीटर तक बाइक को एक पिक स्पीड में चलाना पड़ता है उसके बाद ही आप इसे मनचाही स्पीड में चला पाएंगे।

Home / Automobile / बाइक चलाते समय ना करें यह गलती, सीज हो जाएगा इंजन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो