scriptसर्दियों के मौसम में ऐसे रखें अपनी कार का ख़ास ख्याल | Keep Your Car Fit in Winter Season | Patrika News
ऑटोमोबाइल

सर्दियों के मौसम में ऐसे रखें अपनी कार का ख़ास ख्याल

आज हम आपको कुछ जरूरी टिप्स देने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी कार को सर्दियों के मौसम में फिट रख सकते हैं।

Dec 29, 2019 / 02:56 pm

Vineet Singh

Car Care in winter

Car Care in winter

नई दिल्ली: सर्दियों के मौसम में अक्सर कार में कई तरह की दिक्कतें हो जाती हैं जिनकी वजह से ना सिर्फ कार चलाने में दिक्कत होती है बल्कि ड्राइविंग भी काफी अनसेफ हो जाती है, ऐसे में आज हम आपको कुछ जरूरी टिप्स देने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी कार को सर्दियों के मौसम में फिट रख सकते हैं।

कार की सर्विस: सबसे पहले तो हर व्यक्ति को अपनी कार की सर्विस नियमित रूप से करवानी चाहिए। आज भी बहुत से लोग अपनी कार की ठीक प्रकार से सर्विस नहीं करवाते हैं। अगर आप कार की सर्विस नियमित रूप से करवाएंगे तो आपको कभी भी दिक्कत का सामना करना ही नहीं पड़ेगा।

टायर का खास ख्याल: सर्दियों के मौसम में टायर्स का खास ख्याल रखना चाहिए। सर्दियों में औंस होती है, जिसके चलते टायर्स ठीक नहीं रहते हैं तो ऐसे में यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि टायर्स ज्यादा घिस तो नहीं गए हैं अगर ऐसा तो नए टायर्स लगवा लीजिए।

लाइट: सर्दियों के मौसम में बाहर का रास्ता बिल्कुल साफ देखने के लिए फॉग लाइट्स की बहुत जरूरत होती है। फॉग लाइट्स का मतलब फॉग लाइट्स से है यह नहीं कि हैड लाइट्स पर पीले रंग की ट्रांसपेरेंट पॉलिथीन लगाकार उनको फॉग लाइट्स की तरह इस्तेमाल किया जाए। ऐसे में कोहरे के बीच आपको बाहर का रास्ता बिल्कुल भी साफ नहीं आएगा।

कूलेंट का खास ध्यान: सर्दियों के मौसम में भी कूलेंट का खास ध्यान रखना चाहिए। कूलेंट सर्दियों के मौसम में भी कार को इंजन को ऑवरहीट करने से रोकता है। तो सर्दियों के मौसम में भी कूलेंट का बहुत ज्यादा योगदान होता है। कार का स्टीयरिंग, ब्रैक और अन्य जरूरी फीचर्स के बारे में पूरी तरह से जांच कर लेनी चाहिए।

Home / Automobile / सर्दियों के मौसम में ऐसे रखें अपनी कार का ख़ास ख्याल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो