scriptआपकी 4 गलतियों की वजह से CNG कारों में लग सकती है आग , आज ही जान लें | Keep Your CNG Car Safe From Fire | Patrika News
ऑटोमोबाइल

आपकी 4 गलतियों की वजह से CNG कारों में लग सकती है आग , आज ही जान लें

ऐसे कई मामले सामने आए हैं जब सीएनजी कारों में बिना वजह आग लग जाती है। ऐसे में हम उन चार गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी वजह से सीएनजी कार आग पकड़ लेती हैं।

नई दिल्लीApr 04, 2020 / 06:46 pm

Vineet Singh

CNG Cars

CNG Cars

नई दिल्ली: देश भर की ऑटोमोबाइल कंपनियां पेट्रोल डीजल कारों के साथ सीएनजी कारों ( Cng Car ) का भी प्रोडक्शन करती हैं। यह कार्य बेहद कम कीमत में चलाई जा सकती हैं साथ ही यह प्रदूषण भी नहीं फैलाती हैं। लेकिन अगर सीएनजी कारों के साथ लापरवाही बरती जाए तो यह आग का गोला भी बन सकती हैं।

ऐसे कई मामले सामने आए हैं जब सीएनजी कारों में बिना वजह आग लग जाती है। ऐसे में हम उन चार गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी वजह से सीएनजी कार आग पकड़ लेती हैं।

लोकल सीएनजी किट

कई लोग पैसे बचाने के चक्कर में अपनी कार में लोकल सीएनजी किट ( CNG Kit ) लग जाते हैं लेकिन यह बेहद ही खतरनाक हो सकता है। आफ्टरमार्केट सीएनजी किट बेहद ही खराब मटेरियल से तैयार किए जाते हैं और यह आग पकड़ सकते हैं।

स्मोकिंग

कुछ लोगों को स्मोकिंग करने की आदत होती है और वह अपनी कार के अंदर ही सिगरेट पीते हैं लेकिन ऐसा करना जानलेवा साबित हो सकता है क्योंकि अगर सीएनजी किट से जरा सी भी लीकेज हो जाए तो कार में तेज धमाका हो सकता है और यह आग का गोला बन सकती है।

जरूरी सर्विसिंग

जैसे आप कार की सर्विसिंग कराते हैं उसी तरह आपको सीएनजी किट की भी सर्विसिंग करवानी चाहिए क्योंकि अगर इसमें कोई दिक्कत आए तो इसे समय से ठीक किया जा सके वरना इसमें आग लगने का खतरा बना रहता है।

वाल्व

सीएनजी किट के वाल्व को जरूर चेक करना चाहिए कई बार इससे लीकेज हो रहा होता है और आप फिर भी इसे नजरअंदाज कर देते हैं ऐसा करना खतरनाक साबित हो सकता है और कार में आग लग सकती है।

Home / Automobile / आपकी 4 गलतियों की वजह से CNG कारों में लग सकती है आग , आज ही जान लें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो