scriptLockdown 4.0 में जानें वाहन चलाने चलाने के नए नियम | Lockdown 4.0 Guidlines For Private Vehicles | Patrika News
ऑटोमोबाइल

Lockdown 4.0 में जानें वाहन चलाने चलाने के नए नियम

केंद्र सरकार की तरफ से रविवार को लॉक डाउन के लिए नई गाइडलाइंस जारी की गई है जो टू व्हीलर्स और और फोर व्हीलर्स के लिए लागू होंगी। इन नई गाइडलाइंस में 3 Zone को लिया गया है जिसमें रेड जोन ऑरेंज जोन और ग्रीन जोन शामिल है।

May 18, 2020 / 07:03 pm

Vineet Singh

Lockdown 4.0

Lockdown 4.0

नई दिल्ली: भारत में एक बार फिर से लॉक डाउन बढ़ा दिया गया है जिसे ब्लॉक डाउन 4.0 का नाम दिया गया है। लॉकेट ऑन की वजह से लोग अपने घरों से वाहन लेकर नहीं जा पा रहे हैं सिर्फ जरूरी कामों के लिए ही वाहनों का इस्तेमाल कर रहे हैं। बहुत सारे लोगों को यह लग रहा है कि वह इस लोक डाउन में अपने वाहन नहीं चला सकते तो ऐसा नहीं है दरअसल कुछ शर्तों का पालन करके आप अपने वाहनों का इस्तेमाल कर सकते हैं तो चलिए आज हम आपको इन्हीं नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका पालन करके आप लोग डाउन में अपने वाहन चला सकते हैं।
केंद्र सरकार की तरफ से रविवार को लॉक डाउन के लिए नई गाइडलाइंस जारी की गई है जो टू व्हीलर्स और और फोर व्हीलर्स के लिए लागू होंगी। इन नई गाइडलाइंस में 3 Zone को लिया गया है जिसमें रेड जोन ऑरेंज जोन और ग्रीन जोन शामिल है। आपको बता दें कि इन तीनों जगहों पर ही अब वाहनों की आवाजाही पर रोक हटा ली गई है।
केंद्र सरकार की तरफ से इस मौके पर कुछ खास नहीं कहा गया है। सिर्फ पैसेंजर वाहनों की ही बात की गई है। प्राइवेट वही कल से आप बॉर्डर तभी पार कर सकते हैं जब आपके पास स्पेशल पास हो। स्पेशल पास के बगैर आप बॉर्डर नहीं पार कर सकते हैं। अगर राज्य सरकार सहमति देती है तो 2 राज्यों के बीच बसों गाड़ियों की आवाजाही शुरू हो सकेगी।
बता दें कि लॉक डाउन 14 दिनों के लिए बढ़ाया गया है जो 18 मई से लेकर 31 मई तक लागू रहेगा। इस लोक डाउन के दौरान राज्य सरकारें बसे चला सकती है इसके साथ ही अन्य राज्यों में अंतर राज्य बस सेवा शुरू की जा सकती है।
दिल्ली में पैसेंजर वाहनों को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है। बता दें ऑटो टैक्सी ग्रामीण सेवा फटाफट सेवा मैक्सी कैब और ई रिक्शा समेत आठ कैटेगरी के वाहनों पर दिल्ली सरकार सोमवार को फैसला करेगी यह कैसे चलाए जाएंगे इस बारे में भी फैसला होगा।
अगर बात करें सवारियों की तो सरकार ने ऑटो रिक्शा साइकिल रिक्शा में केवल एक पैसेंजर बैठाने की बात कही है वही टाइप टैक्सी कैब में दो पैसेंजर बैठ सकते हैं। इसके साथ ही कार पुलिंग को बंद कर दिया गया है।

Home / Automobile / Lockdown 4.0 में जानें वाहन चलाने चलाने के नए नियम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो