Maruti Suzuki Super Carry BS6 CNG भारत में लॉन्च, जानें कीमत से लेकर फीचर्स तक सबकुछ

अपने 'मिशन ग्रीन मिलियन' के तहत, मारुति पहले ही दस लाख ग्रीन वाहनों (सीएनजी, स्मार्ट हाइब्रिड वाहनों सहित) बेच चुकी है, और आने वाले दो वर्षों में अगले दस लाख हरे वाहनों को बेचने का लक्ष्य है।

By: Vineet Singh

Published: 23 May 2020, 01:12 PM IST

नई दिल्ली: मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने भारत में सुपर कैरी सीएनजी के बीएस 6 ( Maruti Suzuki super carry bs6 ) ( Maruti Suzuki super carry bs6 CNG ) ( Maruti Suzuki super carry CNG ) वेरिएंट की घोषणा कर दी है। ये एक कमर्शियल वाहन है जिसका इस्तेमाल सामान उठाने में किया जाता है। यह एक लाइट पिकअप ट्रक है जो अब bs6 इंजन के साथ लांच किया जाएगा।

अपने 'मिशन ग्रीन मिलियन' के तहत, मारुति पहले ही दस लाख ग्रीन वाहनों (सीएनजी, स्मार्ट हाइब्रिड वाहनों सहित) बेच चुकी है, और आने वाले दो वर्षों में अगले दस लाख हरे वाहनों को बेचने का लक्ष्य है।

मारुति सुजुकी सुपर कैरी में 4-सिलिंडर इंजन दिया गया है जो 6000 आरपीएम पर 48 किलोवाट और 3000 आरपीएम पर 85 एनएम डालता है। मिनी ट्रक वाणिज्यिक वाहन सुरक्षा और सुविधा सुविधाओं की एक सरणी के साथ आता है जिसमें रिवर्स पार्किंग सेंसर, सीट बेल्ट रिमाइंडर, लॉककरने योग्य दस्ताने बॉक्स और एक बड़ा लोडिंग डेक शामिल है। सुपर कैरी 5L पेट्रोल टैंक के साथ ड्यूल फ्यूल एस-सीएनजी वैरिएंट के साथ देश का इकलौता एलसीवी है ।
मारुति सुजुकी कमर्शियल चैनल नेटवर्क ने सुपर कैरी की 56,000 से अधिक इकाइयों की बिक्री की है जो लगातार मिनी ट्रक सेगमेंट को बेहतर ढंग से अंजाम दे रही हैं। मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक (विपणन और बिक्री) शशांक श्रीवास्तव कहते हैं, विशेष रूप से छोटे वाणिज्यिक वाहन खंड उपयोगकर्ताओं के लिए संकल्पना, सुपर कैरी सर्वश्रेष्ठ-इन-सेगमेंट पावर, बढ़ी हुई आराम, बेहतर गुणवत्ता और बहुमुखी डेक प्रदान करता है।

द्वि-ईंधन एस-सीएनजी संस्करण को छोटे वाणिज्यिक वाहन बाजार में बहुत अच्छी तरह से स्वीकार किया गया है और पहले से ही सुपर कैरी बिक्री में लगभग 8% का योगदान है। उन्होंने कहा कि सीएनजी ईंधन की उपलब्धता पर सरकार के नए सिरे से ध्यान केंद्रित करने के साथ-साथ प्रतिस्पर्धी कीमत वाले बीएस6 अनुरूप एस-सीएनजी संस्करण की शुरुआत से सुपर कैरी ब्रांड और मजबूत होगा । ( Maruti Suzuki super carry bs6 price ) ( Maruti Suzuki super carry bs6 on road price )

मारुति का कहना है कि उसकी एस-सीएनजी व्हीकल रेंज तेल के आयात को कम करने और देश की ऊर्जा बास्केट में प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी को अब 2030 तक 6.2% से बढ़ाकर 15% करने के सरकार के मकसद का पूरक है। सरकार देश में सीएनजी फ्यूल पंपों के नेटवर्क का विस्तार करने का भी काम कर रही है। पिछले साल नए सीएनजी स्टेशन एडिक्शन में 56% की बढ़ोतरी हुई थी ।

Vineet Singh Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned