scriptअचानक तेजी से बढ़ी Maruti के इस 6-सीटर कार की डिमांड, बिक्री में पूरे 89% का इज़ाफा | Maruti Suzuki XL6 MUV Sales Increased 89 percent in October | Patrika News
ऑटोमोबाइल

अचानक तेजी से बढ़ी Maruti के इस 6-सीटर कार की डिमांड, बिक्री में पूरे 89% का इज़ाफा

Heartect प्लेटफॉर्म पर तैयार Maruti XL6 के साथ नेक्सा सेफ्टी शील्ड भी मिलता है। कंपनी ने इस कार मेंं कैप्टन सीट के साथ एडवांस फीचर्स और तकनीक का प्रयोग किया है। माइलेज के मामले मेंं भी ये कार काफी बेहतर है, सामान्य तौर पर ये एमपीवी 19 किलोमीटर प्रतिलीटर तक माइलेज देती है।

Nov 13, 2021 / 06:02 pm

Ashwin Tiwary

maruti_suzuki_xl6-amp.jpg

Maruti Suzuki XL6

इंडियन मार्केट में हमेशा से ज्यादा सीटिंग कैपिसिटी और बेहतर माइलेज वाली कारों की डिमांड रही है। स्पेस के मामले में मल्टी पर्पज यूटिलिटी व्हीकल (MUV) कारें सबसे ज्यादा लोकप्रिय रही हैं और मारुति सुजुकी इस सेग्मेंट की हमेशा से लीडर रही है। बीते अक्टूबर महीने में जहां मारुति सुजुकी के कई दिग्गज मॉडल फेल होते नज़र आए हैं वहीं कंपनी 6-सीटर एमपीवी Maruti XL6 ने अपने प्रदर्शन से सबको चौंका दिया है।

कंपनी द्वारा जारी की गई सेल्स रिपोर्ट के अनुसार बीते अक्टूबर महीने में Maruti XL6 के 4,602 यूनिट्स की बिक्री की गई है, जो कि पिछले साल के अक्टूबर महीने के 2,439 यूनिट्स के मुकाबले 89% ज्यादा है। कंपनी इस एमपीवी कार की बिक्री अपने प्रीमियम NEXA शोरूम से करती है, और ये मुख्य रूप से Ertiga का 6-सीटर वर्जन है। तो आइये जानते हैं कि आखिर इस कार में क्या ख़ास है:

कैसी है नई Maruti XL6:

मारुति सुजुकुी की ये एमपीवी कुल दो ट्रिम में आती है, जिसमें जेटा और अल्फा शामिल हैं। इस कार में 6 लोगों के बैठले के लिए सीट्स दिए गए हैं। मारुति एक्सएल6 में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि अर्टिगा से ही लिया गया है। ये इंजन 105PS की पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन ये इंजन माइल्ड हाइब्रिड तकनीक से लैस है और 5-स्पीड मैनुअल एवं 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स के साथ आता है।

xl6.jpg

XL6 के इंटीरियर को ऑल-ब्लैक थीम से सजाया गया है, जबकि डैशबोर्ड और डोर पैड्स को प्रीमियम स्टोन एक्सेंट और सिल्वर हाइलाइट्स से हाईलाइट किया गया है। जहां तक फीचर्स की बात है तो इसमें 7इंच का इंफोटेमेंट स्क्रीन दिया गया है, जिसे एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले से कनेक्ट कर सकते हैं। अन्य फीचर्स के तौर पर इस कार में क्रूज कंट्रोल, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ स्मार्टप्ले स्टूडियो, ऑटोमेटिक हेडलैम्प और बहुत कुछ शामिल है।

Heartect प्लेटफॉर्म पर तैयार इस कार के साथ नेक्सा सेफ्टी शील्ड भी मिलता है। इस कार में EBD (इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन) के साथ डुअल फ्रंट एयरबैग, ABS (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) शामिल हैं। इसके अलावा प्री-टेंशनर्स और फोर्स लिमिटर के साथ फ्रंट सीटबेल्ट, ISOFIX, हिल होल्ड असिस्ट, ESP (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम), हाई स्पीड वार्निंग अलर्ट, ड्राइवर/को-ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर और रिवर्स पार्किंग सेंसर एक स्टैंडर्ड फिटमेंट के रूप में दिए गए हैं।

कीमत और माइलेज:

Maruti XL6 कुल 6 कलर ऑप्शन के साथ आती है, जिसमें मैटेलिक प्रीमियम सिल्वर, मैटेलिक मैग्मा ग्रे, प्राइम ऑबर्न रेड, पर्ल ब्रेव खाकी, पर्ल आर्टिक व्हाइट और नेक्सा ब्लू शामिल है। ये कार सामान्य तौर पर 19 किलोमीटर तक का माइलेज देती है। इसकी कीमत 9.98 लाख रुपये से लेकर 11.86 लाख रुपये के बीच है। इस कार की ख़ास बात ये है कि इसमें कैप्टन सीट्स दिए गए हैं।

Home / Automobile / अचानक तेजी से बढ़ी Maruti के इस 6-सीटर कार की डिमांड, बिक्री में पूरे 89% का इज़ाफा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो