इन फीचर्स के बगैर ना खरीदें कोई कार, एक्सीडेंट के दौरान उड़ जाते हैं कार के परखच्चे

इन फीचर्स के बगैर ना खरीदें कोई कार, एक्सीडेंट के दौरान उड़ जाते हैं कार के परखच्चे

Vineet Singh | Updated: 09 Oct 2019, 01:09:49 PM (IST) ऑटोमोबाइल

  • बिना इन सेफ्टी फीचर्स के कभी ना खरीदें
  • एक्सीडेंट के दौरान ये फीचर्स आपको रखते हैं सुरक्षित
  • कम सेफ्टी फीचर्स वाली कारों को खरीदने पर ना करें फोकस

नई दिल्ली: कार में कुछ फीचर्स बेहद ही जरूरी होते हैं जिनके बगैर आपकी कार काफी असुरक्षित हो जाती है। ये फीचर्स एक्सीडेंट्स के दौरान आपकी कार और कार को चलाने वाले ड्राइवर और पैसेंजर्स को भी सुरक्षित रखते हैं। अगर आप भी कार लेने का मन बना रहे हैं तो आज हम आपको कार के उन जरूरी फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बगैर आपकी कार किसी लोहे के डिब्बे के बराबर है।

ड्राइवर-पैसेंजर एयर बैग

अगर आप कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो ऐसी कार खरीदें जिसमें एयरबैग सिर्फ ड्राइवर सीट के लिए ना हों बल्कि पैसेंजर सीट्स पर भी दिए गए हों क्योंकि एक्सीडेंट के ड्राइवर तो बच जाते हैं लेकिन पैसेंजर्स को अच्छी-खासी चोट लग जाती है और अगर एक्सीडेंट बड़ा हो तो जान का ख़तरा भी बना रहता है। इसलिए कम से कम 4 एयरबैग वाली कार जरूर खरीदें।

एबीएस

ABS का मतलब होता है ( एंटी लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम ) ये सिस्टम आपकी कार को बेहद ही स्टेबल रखता है। दरअसल जो लोग थोड़ी रफ ड्राइविंग करते हैं उनके लिए ये सिस्टम बेहद मददगार है और कार चलाते वक्त ये आपको सुरक्षित रखता है।

ट्रैक्शन कंट्रोल

आजकल कारों में ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम दिया जाता है जो कार को सड़क से चिपक कर चलने में मदद करता है, इस सिस्टम की वजह से आपकी कार तेज स्पीड में भी डिस्बैलेंस नहीं होती है।

सीटबेल्ट रिमाइंडर

पहले कारों में सीटबेल्ट रिमाइंडर नहीं होता था लेकिन नई कारों में ये सिस्टम दिया जाता है। इस सिस्टम में अगर आप सीटबेल्ट नहीं लगाते हैं तो एक अलार्म बजता है और कई कारों में बिना सीटबेल्ट लगाए हुए कार स्टार्ट ही नहीं होती है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned