scriptCar Sales Figure: लॉकडाउन की वजह से अप्रैल में नहीं बिकी एक भी कार | No Car Sold in April 2020 Amid Corona Lockdown | Patrika News
ऑटोमोबाइल

Car Sales Figure: लॉकडाउन की वजह से अप्रैल में नहीं बिकी एक भी कार

वाहनों का उत्पादन ( Car Sales Figure ) पूरी तरह से बंद कर दिया गया है शोरूम बंद है और कारों की बिक्री भी ठप पड़ी हुई है।
 
 
 

Apr 27, 2020 / 06:14 pm

Vineet Singh

April 2020 Cara Sales Report

April 2020 Cara Sales Report

नई दिल्ली: देशभर में लॉक डाउन ( lockdown 2.0 ) ( coronavirus ) ( Corona virus ) की वजह से कई उद्योग प्रभावित हो रहे हैं जिनमें ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री का नाम सबसे आगे हैं। दरअसल अब तकरीबन 1 महीने से ज्यादा का लॉक डाउन हो चुका है। ऐसे में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री को इसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा है।

अगर अप्रैल 2020 ( April 2020 car sale figure ) की बात करें तो यह पहली बार है जब किसी भी कंपनी की एक भी कार नहीं बिकी ( sold zero cars in April ) ( car sales figure ) है। वाहनों का उत्पादन पूरी तरह से बंद कर दिया गया है शोरूम बंद है और कारों की बिक्री भी ठप पड़ी हुई है। इस लॉक डाउन के 20 लोग कार खरीदने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं हालांकि ऑटोमोबाइल कंपनियां अच्छा खासा डिस्काउंट भी ऑफर कर रहे हैं इसके बावजूद ग्राहक नहीं जुटा पा रही है।

इस लॉक डाउन में बिक्री बंद होने के बाद मारुति सुजुकी के चेयरमैन आर सी भार्गव की तरफ से कहा गया है कि अप्रैल 2020 में भारत में कार बिक्री के आंकड़े सून रह सकते हैं।

दरअसल भारत के इतिहास में अब तक ऐसा कभी नहीं हुआ है जब कारों की बिक्री किसी भी महीने सुन रही हो। बिक्री पिछले 1 साल से कम जरूर हुई है लेकिन तूने कभी भी नहीं हुई।

भार्गव की तरफ से कहा गया है कि ऐसा लग रहा है कि कारों की बिक्री के पटरी पर आने में जून तक का समय लग सकता है और जून की शुरुआत से ही ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री पटरी पर आ सकती है।

आपको बता दें लॉक डाउन की वजह से bs4 वाहनों का बचा हुआ स्टॉक भी क्लियर नहीं हो पाया है। हालांकि सुप्रीम कोर्ट की तरफ से bs4 वाहनों की बिक्री 10 दिनों के लिए बढ़ा दी गई थी लेकिन अब तक लोग डाउन भी नहीं खुल सका है जिसकी वजह से bs4 वाहनों की बिक्री नहीं हो पाई है और काफी मात्रा में bs4 वाहनों का स्टॉक बचा हुआ है।

Home / Automobile / Car Sales Figure: लॉकडाउन की वजह से अप्रैल में नहीं बिकी एक भी कार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो