script1 अप्रैल से बदल जाएगी पेट्रोल डीजल की क्वालिटी, गाड़ियों के माइलेज में दिखेगा बड़ा अंतर | Quality of Petrol, Diesel Going to Change from April 1 | Patrika News
ऑटोमोबाइल

1 अप्रैल से बदल जाएगी पेट्रोल डीजल की क्वालिटी, गाड़ियों के माइलेज में दिखेगा बड़ा अंतर

सुप्रीम कोर्ट ने bs4 वाहनों की बिक्री की अवधि में छूट देते हुए इसे 10 दिन के लिए आगे बढ़ा दिया है।

Mar 28, 2020 / 12:39 pm

Vineet Singh

BS6 Fuel Increases Mileage

BS6 Fuel Increases Mileage

1 अप्रैल से भारत में b6 नॉर्म्स की शुरुआत होने जा रही है। bs6 नॉर्म्स आने के बाद देश में bs4 नॉर्म्स वाले वाहनों की बिक्री नहीं की जाएगी। bs6 नॉर्म्स बदलने से वाहनों के इंजन भी बदल गए हैं और उनमें कई तरह के अन्य बड़े बदलाव भी किए गए हैं जिससे उनकी परफॉर्मेंस पर काफी असर पड़ेगा तो चलिए जानते हैं bs6 नाम के आने के बाद और कौन सी चीजें बदलने वाली है।

बदल जाएगा फ्यूल

आपको जानकर हैरानी होगी कि BS6 नॉर्म्स शुरू होते ही फ्यूल में भी बड़े बदलाव होंगे। b6 वाहनों के लिए अब मार्केट में सिर्फ bs6 Fuel ही मिलेगा। bs6 इंजन को क्लीन फ्यूल भी कहते हैं और इससे प्रदूषण बहुत कम होता है। bs6 फ्यूल को सी एन जी की तरह क्लीन माना जाता है।

bs6 नॉर्म्स लागू होने से पहले ही bs6 फ्यूल की सप्लाई का काम भी शुरू किया जा चुका है जिससे BS6 Vehicles खरीद चुके लोगों को किसी तरह की दिक्कत ना आए।

bs6 फ्यूल की खासियत

जैसा कि सभी जानते हैं कि bs6 फ्यूल बेहद खास है ऐसा इसलिए है क्योंकि एक तो इसे क्लीन फ्यूल माना जाता है और साथ ही यह आपके वाहन के इंजन की परफॉर्मेंस को भी बेहतर करता है। BS6 Fuel में सल्फर की मात्रा बहुत कम होती है और इससे bs6 वाहनों का नाइट्रोजन ऑक्साइड उत्सर्जन पेट्रोल वाली कारों में करीब 25% तक और डीजल वाली कारों में घटकर 70% तक रह जाएगा।

इंजन देगा ज्यादा माइलेज

क्लीन फ्यूल होने की वजह से bs6 फ्यूल का इस्तेमाल करने पर आपका b6 वाहन पहले से कहीं ज्यादा माइलेज देगा जिससे पेट्रोल डीजल का खर्च कम होगा और पर्यावरण प्रदूषण में भी कमी आएगी।

Home / Automobile / 1 अप्रैल से बदल जाएगी पेट्रोल डीजल की क्वालिटी, गाड़ियों के माइलेज में दिखेगा बड़ा अंतर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो