Simple Energy Electric Scooter भारत में लॉन्चिंग को तैयार, एक बार में चलेगा 280 किलोमीटर

आपको बता दें कि भारत में एक नए स्टार्टअप, सिम्पल एनर्जी ( Simple Energy ) ने कदम रखा है। यह स्टार्टअप इलेक्ट्रिक स्कूटर ( Simple Energy Electric Scooter ) ( Electric Scooter ) ( electric vehicle ) बनाता है। यह स्कूटर कम बिजली की खपत में लंबी दूरी तय करेंगे और किसी भी तरह का प्रदूषण नहीं फैलाएंगे। ( EV )

By: Vineet Singh

Published: 25 Jul 2020, 02:44 PM IST

नई दिल्ली: साल 2019 भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए बेहद खास रहा है क्योंकि इसी साल भारत में कई इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च किया गया है जो पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बगैर आम इंसान की जरूरतों को पूरा करते हैं और उन्हें मंजिल पर पहुंचाते हैं। आपको बता दें कि भारत में एक नए स्टार्टअप, सिम्पल एनर्जी ( Simple Energy ) ने कदम रखा है। यह स्टार्टअप इलेक्ट्रिक स्कूटर ( Simple Energy Electric Scooter ) ( Electric Scooter ) ( electric vehicle ) बनाता है। यह स्कूटर कम बिजली की खपत में लंबी दूरी तय करेंगे और किसी भी तरह का प्रदूषण नहीं फैलाएंगे।

आपको बता दें कि यह कंपनी भारत में बेहतरीन स्कूटर लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कंपनी ने अपने स्कूटर्स की जानकारी शेयर की है जिसमें इन्हें लेकर कई बड़े दावे किए गए हैं जो अगर सच साबित हो तो आम इंसान की जरूरत है तो पूरी ही होंगी साथ ही साथ पर्यावरण को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा।

आपको बता दें कि इस कंपनी को महज 1.3 करोड़ रुपये से शुरू किया गया है जो किसी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी के लिहाज से काफी बड़ी रकम नहीं कहलाती है। जानकारी के मुताबिक अगले माह तक यह कंपनी 1 मिलियन डॉलर की होने वाली है। कंपनी का "मार्क-2" मॉडल प्रोडक्शन रेडी है।

जानकारी के अनुसार इस स्कूटर को फरवरी 2021 तक बाजार में लॉन्च कर दिया जाएगा। कंपनी द्वारा इस स्कूटर को बैंगलूरू के येलाहंका प्लांट में बनाया जाएगा और जून से जुलाई 2021 के बीच इसके 50,000 यूनिट तैयार किए जा सकते हैं।

हाल ही सिम्पल एनर्जी की इस स्कूटर की तस्वीरें सामने आई हैं, जिसमें देखा जा सकता है कि फिलहाल इस स्कूटर को कोई नाम नहीं दिया गया है। लेकिन माना जा रहा है कि सिम्पल एनर्जी की इस स्कूटर को परफॉर्मेंस स्कूटर रेंज में रखा जाएगा, क्योंकि कंपनी का दावा है कि इसकी अधिकतम रफ्तार 103 किलोमीटर प्रति घंटा है।

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में खास बैटरी का इस्तेमाल किया जा रहा है जो एक बार चार्ज होने के बाद 280 किलोमीटर तक की रेंज देगी जो कि किसी इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिहाज से काफी लंबी रेंज है। अगर ग्राहकों को इस स्कूटर से दावे के मुताबिक रेंज मिले तो इससे देश भर में इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रमोट करने का प्रोत्साहन मिलेगा साथ ही साथ पेट्रोल वाहनों में कमी भी लाई जा सकती है।

इस स्कूटर के कुछ फीचर्स जैसे 280+ किमी रेंज, 40 मिनट चार्जिंग (होम), 17 मिनट चार्जिंग (स्टेशन स्टेशन), 103 किमी टॉप स्पीड और 0-50 पर 3.1 सेकेंड, 7-इंच टच डिस्प्ले आईपी67 सर्टिफाइड, 4जी कनेक्टिविटी और अन्य फीचर्स दिए हैं।

Vineet Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned