scriptधूप से कम हो जाता है बाइक का माइलेज, जानें कैसे | Sunlight Can Cause Low Mileage in Bikes | Patrika News
ऑटोमोबाइल

धूप से कम हो जाता है बाइक का माइलेज, जानें कैसे

बाइक का माइलेज कम होने के पीछे इंजन का तो हाथ होता ही है लेकिन इसमें सबसे ज्यादा अहम भूमिका बाइक चालक की होती है। आपकी कुछ आदतें होती है जिनकी वजह से बाइक के माइलेज ( Bike Mileage ) पर असर पड़ता है

May 27, 2020 / 03:34 pm

Vineet Singh

Sunlight Can Cause Low Mileage in Bikes

Sunlight Can Cause Low Mileage in Bikes

नई दिल्ली: आजकल लोग जितनी भी नई बाइक खरीद रहे हैं उनमें माइलेज की दिक्कत जरूर आती है। दरअसल जब बाइक नहीं होती है तब तो यह अच्छा खासा माइलेज देती है लेकिन कुछ ही सालों में इसका माइलेज बेहद कम हो जाता है और आपको हर महीने हजारों रुपए सिर्फ पेट्रोल पर खर्च पड़ते हैं । बाइक का माइलेज कम होने के पीछे इंजन का तो हाथ होता ही है लेकिन इसमें सबसे ज्यादा अहम भूमिका बाइक चालक की होती है। आपकी कुछ आदतें होती है जिनकी वजह से बाइक के माइलेज ( Bike Mileage ) पर असर पड़ता है और अगर आप इन आदतों को ना बदले तो लगातार बाइक का माइलेज कम होता चला जाता है। ऐसे में आज हम आपको उन आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी वजह से बाइक का माइलेज कम हो जाता है। ( Increase Bike Mileage ) ( Bike Mileage Increase Tips ) ( increase bike mileage Tips )
धूप में पार्क करने से बचें-

अक्सर देखा जाता है कि लोग अपनी बाइक को कहीं भी पार्क कर देते हैं। उन्हें लगता है कि मौसम का उनकी बाइक पर असर नहीं होगा लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आप अपनी बाइक को धूप में खड़ी करते हैं तो उस बाइक का पेट्रोल अपना रूप बदलकर गैस फॉर्म में तब्दील हो जाता है और हवा में उड़ जाता है। यानि आपका नुकसान होता है । इसलिए अपनी गाड़ी को धूप में खड़ी करने से बचें।
ब्रेक पेडल को दबाकर न रखें-

कुछ लोग ब्रेक पैडल को लगातार दबाकर बाइक चलाते हैं जो बिल्कुल ठीक नहीं है। इससे आगे बढ़ने के लिए ज्यादा फोर्स की जरूरत पड़ती है। और ज्यादा फ्यूल की खपत होती है।
स्पीड और गियर का कॉंबिनेशन समझे-

लोग स्पीड बढ़ाते जाते हैं लेकिन गियर को इस्तेमाल करना भूल जाते हैं। यानि हाई स्पीड में लो गियर ये कांबिनेशन आपकी बाइक के माइलेज के लिए खतरनाक है। यानि ऐसा करने पर बाइक पानी की तरह पेट्रोल पीती है।
क्लच का इस्तेमाल कम करें- अक्सर देखने में आता है कि लोग हाफ क्लच दबाकर बाइक चलाते हैं जिससे माइलेज पर नेगेटिव असर पड़ने के साथ इंजन को भी नुकसान होता है।

बाइक को बंद करने की आदत डालें-
बाइक अगर 30 सेकेंड से ज्यादा वक्त के लिए खड़ी करनी है तो इंजन को बंद कर दे ताकि फ्यूल की खपत न हो । इसके अलावा आप इंजन को कवर न करें क्योंकि सफाई के लिए आप कवर करते हैं लेकिन इससे इंजन देर से ठंडा होता है और फ्यूल की खपत होती है।

Home / Automobile / धूप से कम हो जाता है बाइक का माइलेज, जानें कैसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो