scriptFASTag हो जाएगा खराब, उससे पहले ही करवा लें ये जरूरी काम | Update Your Pan Card To Continue FASTag Services | Patrika News
ऑटोमोबाइल

FASTag हो जाएगा खराब, उससे पहले ही करवा लें ये जरूरी काम

FASTag ( fastag on vehicle ) ( fast tag updation ) को आसानी से स्कैन करके इस से टोल पेमेंट हो जाती है। लोगों ने इस फैसले के बाद FASTag का इस्तेमाल भी शुरू कर दिया था लेकिन अब आपको FASTag अकाउंट में पैन कार्ड की फोटो अपडेट करना पड़ेगा नहीं तो टोल प्लाजा पर आपका फास्टैग काम नहीं करेगा।

Jun 18, 2020 / 04:42 pm

Vineet Singh

Update Your Pan Card To Continue FASTag Services

Update Your Pan Card To Continue FASTag Services

देशभर के नेशनल हाईवे पर मौजूद टोल नाकों पर भर्ती भीड़ और लगने वाले समय की समस्या को दूर करने के लिए भारत सरकार ने 1 दिसंबर 2019 से देश के सभी टोल नाकों पर FASTag का इस्तेमाल अनिवार्य कर दिया था। इसमें हर कार और हर वाहन पर एक फास्टैग लगा होता था जिसमें आपकी और आपके वाहन से संबंधित सारी जानकारियां होती हैं। FASTag ( fastag on vehicle ) ( fast tag updation ) को आसानी से स्कैन करके इस से टोल पेमेंट हो जाती है। लोगों ने इस फैसले के बाद FASTag का इस्तेमाल भी शुरू कर दिया था लेकिन अब आपको FASTag अकाउंट में पैन कार्ड की फोटो अपडेट करना पड़ेगा नहीं तो टोल प्लाजा पर आपका फास्टैग काम नहीं करेगा।

आपको बता दें कि इस नए अपडेशन से संबंधित एक मैसेज SBI ( स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ) ( State Bank of India ) अपने ग्राहकों को भेज रहा है। इस मैसेज में ग्राहकों को अलर्ट किया जा रहा है कि वह अपने फास्टैग में पैन कार्ड की फोटो अपडेट करें ( fastag link with PAN card )नहीं तो आपका फास्टटैग काम नहीं करेगा। एसबीआई की तरफ से कहा गया है कि जो भी ग्राहक पैन कार्ड को 5 जुलाई 2020 तक अपडेट नहीं करता है वह फास्टैग को रिचार्ज नहीं कर पाएगा। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप https://fastag.onlinesbi.com ऑफिशियल साइट पर विजिट कर सकते हैं।

आपको बता दें कि फास्टैग आने के बाद देश भर में मौजूद सभी टोल प्लाजा पर अब वाहनों की भीड़ नहीं लगती और लोगों को ज्यादा समय के लिए यहां पर नहीं रुकना पड़ता क्योंकि यह फास्टैग आसानी से स्कैन हो जाता है और तुरंत ही कस्टमर के खाते से टोल पेमेंट ले ली जाती है। यह प्रक्रिया बेहद ही आसान और काफी तेज है जिससे टोल प्लाजा पर जाम में भारी कमी आई है।

अगर आपने अभी तक फास्टैग नहीं खरीदा है और इसे अपनी कार्य किसी वाहन पर लगवाना चाहते हैं तो आप सरकारी बैंकों से लेकर प्राइवेट बैंकों तक से से प्राप्त कर सकते हैं। इन बैंकों में यह आसानी से अवेलेबल है।

अमेज़न से भी ऑनलाइन फास्टैग खरीद सकते हैं। PAYTM के जरिये भी फ़ास्ट टैग खरीदा जा सकता है। इसके साथ ही बड़े पेट्रोल पंप पर भी इसे खरीदा जा सकता है। हालांकि इसके बारे में आपको खुद ही पूछताछ करनी पड़ेगी।

जारी हुए नए नियम

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 15 मई 2020 को राष्ट्रीय राजमार्ग शुल्क नियम, 2008 में संशोधन के लिए अधिसूचना जारी की है। अधिसूचना के मुताबिक अगर गाड़ी में नहीं लगा है फास्टैग और आप फास्टैग लेन में एंट्री करते हैं तो वाहनचालक को दोगुना टैक्स देना होगा। इसके साथ ही अगर आपका शास्त्र इनवैलिड हो जाता है तो आप को दोगुना टोल भरना पड़ेगा।

Home / Automobile / FASTag हो जाएगा खराब, उससे पहले ही करवा लें ये जरूरी काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो