scriptट्रस्ट के गठन के बाद होगी मंदिर निर्माण की तारीख की घोषणा, लिए गए कई अहम निर्णय, ये प्रस्ताव भी हुए पारित | After formation of trust date of construction of temple will announced | Patrika News
अयोध्या

ट्रस्ट के गठन के बाद होगी मंदिर निर्माण की तारीख की घोषणा, लिए गए कई अहम निर्णय, ये प्रस्ताव भी हुए पारित

बैठक में संतों ने श्रीराम जन्मभूमि न्यास को राम मंदिर निर्माण की जिम्मेदारी सौंपने की मांग का प्रस्ताव पारित किया।

अयोध्याJan 20, 2020 / 09:23 pm

Neeraj Patel

ट्रस्ट के गठन के बाद होगी मंदिर निर्माण की तारीख की घोषणा, लिए गए कई अहम निर्णय, ये प्रस्ताव भी हुए पारित

अयोध्या. माघ मेला में विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के केंद्रीय मार्गदर्शक मंडल की सोमवार को हुई बैठक में संतों ने श्रीराम जन्मभूमि न्यास को राम मंदिर निर्माण की जिम्मेदारी सौंपने की मांग का प्रस्ताव पारित किया। इसमें अयोध्या में मंदिर निर्माण की तारीख की घोषणा के बाबत फैसले को टाल दिया गया। मार्गदर्शक मंडल में शामिल विहिप के केंद्रीय पदाधिकारियों व संतों ने तय किया कि तारीख की घोषणा मंदिर निर्माण ट्रस्ट के गठन के बाद की जाएगी। इसमें कई और निर्णय लिए गए।

बैठक के बाद विहिप के केंद्रीय महामंत्री मिलिंद परांडे और मंडल के प्रमुख सदस्य स्वामी अखिलेश्वरानंद महाराज ने पारित प्रस्तावों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि अयोध्या में मंदिर निर्माण की तिथि संतों की सलाह पर सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के मुताबिक केंद्र सरकार द्वारा ट्रस्ट के गठन के बाद की जाएगी। सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर आनंद प्रकट करने के लिए देश भर में रामोत्सव होगा। जिन गांवों और मुहल्लों में शिलापूजन कार्यक्रम हुए थे, वहां विशेष आयोजन किए जाएंगे।

विहिप के केंद्रीय मंत्री मिलिंद परांडे ने बताया कि केंद्रीय मार्गदर्शक मंडल की बैठक में रखे गए प्रस्ताव के ध्वनिमत से पारित होने के बाद सामने लाया गया। केंद्र सरकार में वे लोग हैैं जो मंदिर आंदोलन से जुड़े थे, इसलिए केंद्रीय मार्गदर्शक मंडल को उम्मीद है कि उसके प्रस्ताव को केंद्र सरकार गंभीरता से लेगी। एक सवाल के जवाब में परांडे ने कहा कि सभी संतों के लिए भगवान राम पूज्य हैैं। ऐसे में दूसरे संत परंपरा के मुताबिक मंदिर का मॉडल चाहते हैैं। सभी चाहते हैैं कि अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण शीघ्र शुरू कराया जाए।

ये प्रस्ताव पारित

1- देश भर में रामोत्सव के तहत मंदिर का मॉडल व रथयात्रा निकलेगी।
2- सीएए को लेकर पूरे देश में संत भी चलाएंगे जन जागरूकता अभियान।
3- धर्मांतरण रोकने को उठाए जाएंगे कड़े कदम, घर वापसी भी होगी।
4- परिवार को टूटने से बचाने के लिए परिवार संस्कार कार्यक्रम भी चलेंगे।

सीएए को लेकर विहिप चलाएगी जनजागरूकता अभियान

सीएए को लेकर विहिप, अखिल भारतीय संत समिति और अखिल भारतीय साध्वी शक्ति परिषद की ओर से जनजागरूकता अभियान चलाने का प्रस्ताव पारित किया गया। धर्मांतरण पर रोक के लिए भी रणनीति बनाई गई। परिवार संस्कार भी चलाने का निर्णय हुआ। पारित प्रस्तावों को मंगलवार को संत सम्मेलन में प्रकट किया जाएगा, जिसमें देश भर के संत शामिल होंगे। बैठक में परिषद ने अपना एजेंडा भी रखा। संतों के समक्ष प्रस्ताव उठाया गया कि परिषद के मॉडल पर ही राम मंदिर का निर्माण हो।

केंद्रीय मार्गदर्शक मंडल के प्रमुख सदस्यों ने कहा कि मंदिर आंदोलन के तहत ही देश के लगभग पौने छह लाख गांवों में रामशिला पूजन हुआ था, जिसमें श्रीराम जन्मभूमि न्यास ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया था। यही नहीं, मंदिर निर्माण के लिए पत्थर गढ़ाई का जो कार्य हो रहा है, वह भी इसी न्यास की देखरेख में हो रहा है। अब तक 60 फीसद पत्थर गढ़ाई का कार्य हो चुका है।

Home / Ayodhya / ट्रस्ट के गठन के बाद होगी मंदिर निर्माण की तारीख की घोषणा, लिए गए कई अहम निर्णय, ये प्रस्ताव भी हुए पारित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो