scriptराम मंदिर निर्माण कार्य में तेजी, अयोध्या में पिलर के लिए गड्ढों की खुदाई शुरू | Ayodhya Mahant Kamal nayan Das VHP Ram Temple model Pillar Pit Digging | Patrika News
अयोध्या

राम मंदिर निर्माण कार्य में तेजी, अयोध्या में पिलर के लिए गड्ढों की खुदाई शुरू

– महंत कमलनयन दास बोले- वर्ष 2022 तक तैयार हो जाएगा दिव्य राममंदिर- बालस्वरूप रामलला के अनुरूप बनेगा राम मंदिर : वासुदेवानंद सरस्वती

अयोध्याJun 03, 2020 / 06:12 pm

Mahendra Pratap

राम मंदिर निर्माण कार्य में तेजी, अयोध्या में पिलर के लिए गड्ढों की खुदाई शुरू

राम मंदिर निर्माण कार्य में तेजी, अयोध्या में पिलर के लिए गड्ढों की खुदाई शुरू

अयोध्या. अयोध्या में राममंदिर निर्माण की तैयारियों ने गति पकड़ ली है। समतलीकरण कार्य लगभग लगभग पूरा हो चुका है। पहले चरण में फाउंडेशन तैयार किया जाएगा, गड्ढा खोदने का काम शुरू हो गया है। एलएंडटी कंपनी के इंजीनियर रामजन्मभूमि परिसर में कैंप कर रहे हैं। डायग्राम तैयार कर विस्तृत रिपोर्ट शीघ्र ही राममंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र को सौंपी दी जाएगी। नए नक्शे की कोई गुंजाइश नहीं है। जिस राममंदिर पर पूरे विश्व की सहमति है वहीं मंदिर मूर्तरूप लेगा। महंत कमलनयन दास ने कहाकि रामलला को ज्यादा इंतजार नहीं कराया जा सकता है। वर्ष 2022 में रामनवमी पर रामलला की आरती दिव्य और भव्य राममंदिर कराने की योजना है। राममंदिर की आधारशिला रखने के लिए शीघ्र ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया जाएगा।
लॉकडाउन लगे होने की वजह से मंदिर निर्माण का काम पिछड़ा रहा था। रामलला को गर्भगृह से शिफ्टकर नए जगह विराजमान किया गया। 11 मई से गर्भगृह स्थल के समतलीकरण कार्य शुरू हो गया था, अब करीब करीब पूरा हो गया है। मंदिर की आधारशिला रखने की रूपरेखा तय की जा रही है।
जिस सहमति उसी नक्शे पर बनेगा मंदिर :- श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल के उत्तराधिकारी महंत कमलनयन दास ने कहा कि राममंदिर का जो मानचित्र सारे संसार को दर्शाया गया है मंदिर उस आधार बनेगा। उन्हीं पत्थरों और उन्हीं शिलाओं से राममंदिर को बनाया जाएगा। मंदिर के तैयार होने के बाद सजाया संवारा जाएगा जिससे वह विश्व का दिव्य, भव्य और अलौकिक राममंदिर लगे।
पीएम मोदी से निवेदन :- महंत कमलनयन दास ने बताया कि शीघ्र ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से राममंदिर की आधारशिला रखने का निवेदन किया जाएगा। हम रामलला को बिल्कुल इंतजार नहीं करने देना चाह रहे हैं। कोशिश है कि वर्ष 2022 की रामनवमी पर हम नए मंदिर में रामलला की आरती करें।
गड्ढा खोदने का काम शुरू :- महंत कमलनयन दास ने कहा कि वर्तमान में शासन जैसी अनुमति दे रहा है वैसे मंदिर निर्माण की दिशा में कदम बढ़ाया जा रहा है। पहले चरण में फाउंडेशन तैयार किया जाना है। जिसके लिए गड्ढा खोदने का काम शुरू हो गया है। एलएंडटी कंपनी के इंजीनियर परिसर में कैंप कर रहे हैं। राममंदिर निर्माण का डायग्राम पर काम चल रहा है, विस्तृत रिपोर्ट शीघ्र ही राममंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र को सौंपी दी जाएगी।
राम मंदिर निर्माण कार्य में तेजी, अयोध्या में पिलर के लिए गड्ढों की खुदाई शुरू
वीएचपी के मॉडल पर बनेगा राम मंदिर : वासुदेवानंद सरस्वती

श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य जगतगुरु वासुदेवानंद सरस्वती ने कहा कि अभी जमीन के समतलीकरण, मिट्टी का पटाव हो जाए उसके बाद ही निर्माण कार्य के लिए भूमि पूजन होगा। वीएचपी के जिस मॉडल को पूरे भारत की जनता ने स्वीकार कर पूजन किया है और मंदिर निर्माण के लिए सवा-सवा रुपए का योगदान दिया है, मंदिर उसी मॉडल के अनुसार मंदिर बनेगा। भगवान राम का बालस्वरूप है और यह मंदिर उनके अनुकूल ही बनेगा।
जगतगुरु वासुदेवानंद सरस्वती श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष व मणिराम दास छावनी के महंत नृत्य गोपाल दास को जन्मदिन की बधाई देने के लिए अयोध्या पहुंचे थे। जगतगुरु वासुदेवानंद सरस्वती ने कहाकि भगवान राम को किसी स्मिता की जरूरत नहीं है। भगवान श्रीराम का मंदिर जैसा भी बनेगा वह भव्य ही दिखेगा। रामलला की कृपा होगी तो मंदिर निर्माण में शीघ्रता होगी, क्योंकि चुनाई कर नहीं बल्कि पत्थरों को जमाते हुए चले जाएंगे। राम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण का कार्य चलता रहेगा, सरकारें बनती बिगड़ती रहती है। ट्रस्ट की कोशिश होगी कि मंदिर को भव्य बनाएगा।

Home / Ayodhya / राम मंदिर निर्माण कार्य में तेजी, अयोध्या में पिलर के लिए गड्ढों की खुदाई शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो