scriptअयोध्या मस्जिद निर्माणः ट्रस्ट का जारी हुआ लोगो, जानिए क्या हैं इसके मायने | Ayodhya Masjid trust issues logo | Patrika News
अयोध्या

अयोध्या मस्जिद निर्माणः ट्रस्ट का जारी हुआ लोगो, जानिए क्या हैं इसके मायने

उत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड (Sunni Central Waqf Board) द्वारा गठित इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन ट्रस्ट (Indo Islamic Cultural Foundation Trust) का लोगो जारी किया गया जिसमें इस्लामी प्रतीक ऑक्टाग्राम आकृति के नीचे अंग्रेजी में आईआईसीएफ (IICF) लिखा गया है।

अयोध्याAug 23, 2020 / 09:46 pm

Abhishek Gupta

IICF

IICF

अयोध्या. अयोध्या में मस्जिद निर्माण का कार्य भी जोर पकड़ रहा है। रविवार कोउत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड (Sunni Central Waqf Board) द्वारा गठित इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन ट्रस्ट (Indo Islamic Cultural Foundation Trust) का लोगो जारी किया गया जिसमें इस्लामी प्रतीक ऑक्टाग्राम आकृति के नीचे अंग्रेजी में आईआईसीएफ (IICF) लिखा गया है। इस लोगो की अपनी खासियत है। फाउंडेशन के सचिव अतहर हुसैन ने इसको लेकर बताया कि यह एक ऑक्टाग्राम के आकार का इस्लामी प्रतीक है। इंडो इस्लामिक आर्किटेक्चर में इसका इस्तेमाल रहा है। इसकी मिसालिया बिल्डिंग दिल्ली का हुमायूं का मकबरा है, जहां जाली के रुप में इसे इस्तेमाल किया गया है। कुरान के पन्नों की समाप्ति पर भी इसकी आकृति का इस्तेमाल है।
ये भी पढ़ें- विधायक रामवीर उपाध्याय के भाजपा में शामिल होने पर बसपा महासचिव का आया बड़ा बयान

आपको बता दें कि अयोध्या में धन्नीपुर गांव में यूपी सरकार की ओर से ट्रस्ट को पांच एकड़ जमीन दी जा चुकी है। इस पर 1400 वर्गमीटर क्षेत्र में मस्जिद के निर्माण का नक्शा तैयार करने के लिए मौके पर नापजोख की गई है। इतने क्षेत्रफल में ही बाबरी मस्जिद थी। अन्य क्षेत्र में अस्पताल, लाइब्रेरी की भी व्यवस्था रहेगी। मस्जिद निर्माण के लिए बनाए गए इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन के सचिव अतहर हुसैन ने बताया कि यहां सबसे बड़ा प्रोजेक्ट हॉस्पिटल है। उन्होंने बताया कि जल्द फाउंडेशन में अयोध्या का प्रतिनिधित्व भी दिखेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो