scriptअयोध्या में राम मंदिर की प्रगति रिपोर्ट जानें, कोविड प्रोटोकॉल के साथ बिछाई गयी नींव की दूसरी लेयर | Ayodhya Ram temple Progress Report Covid protocol Laid out foundation | Patrika News

अयोध्या में राम मंदिर की प्रगति रिपोर्ट जानें, कोविड प्रोटोकॉल के साथ बिछाई गयी नींव की दूसरी लेयर

locationअयोध्याPublished: May 10, 2021 11:04:40 am

Submitted by:

Mahendra Pratap

Ayodhya Ram temple Progress Report – ग्राउंड इम्प्रूवमेंट कार्य के लिए बढ़ाए गए 50 और श्रमिक

अयोध्या में राम मंदिर प्रगति रिपोर्ट जानें, कोविड प्रोटोकॉल के साथ बिछाई गयी नींव की दूसरी लेयर

अयोध्या में राम मंदिर प्रगति रिपोर्ट जानें, कोविड प्रोटोकॉल के साथ बिछाई गयी नींव की दूसरी लेयर

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

अयोध्या. Ayodhya Ram temple Progress Report : कोविड संक्रमण के बीच अयोध्या में राममंदिर की नींव का निर्माण कार्य जारी है। सघन स्वास्थ्य जांच के बीच ग्राउंड इंप्रूवमेंट कार्य जारी है। निर्धारित समय सीमा के भीतर नींव की दूसरी लेयर की ढलाई की जा चुकी है। काम में तेजी लाने के लिए 50 और श्रमिकों और तकनीशियंस को लगाया गया है। जुलाई से पहले नींव के गहरे गड्ढों को भर लेने की योजना है।
Ram Mandir : 29 वर्षों के बाद पूजित होंगी भगवान की प्रतिमाएं

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि यह समय बहुत ही कठिन है। खुद को भी बचाना है और राम मंदिर निर्माण के कार्य को भी समय से पूरा करना है। राय का कहना है कि बारिश के पहले नींव को भरने का काम पूरा नहीं हुआ तो परिसर में पानी भर जाएगा। इसलिए गर्भगृह में नींव के लिए खोदे गए 400 फुट लंबे, 300 फुट चौड़े और 40 फुट गहरे गड्ढे में 40 लेयर में नींव भरने का काम तेजी से किया जा रहा है। ग्राउंड इंप्रूवमेंट के काम तेजी लाने के लिए मेसर्स बालाजी कंस्ट्रक्शन कंपनी ने मशीनों के साथ श्रमिकों और कारीगरों की संख्या को बढ़ा दिया है। वाईब्रो रोलर सहित 6 मशीनें और बढ़ाई गयी हैं। इस तरह अब 16 मशीनों के साथ 100 वर्कर काम कर रहे हैं।
एक भी दिन नहीं रुका काम :-

राय के मुताबिक पूरे परिसर में नींव के अलाव जहां-जहां खुदाई और जमीन के समतलीकरण का काम हुआ है वहां-वहां इंजीनियरिंग फिल्ड मैटेरियल से उसे भरा जा रहा है। यह कार्य बहुत तकनीकी है। इसलिए एक-एक फिट की लेयर भरी जा रही है। इसे रोलर कंप्रेशर से समतल किया जा रहा है। ताकि मिट्टी ठोस हो जाए। उनके मुताबिक कोविड काल में एक दिन के लिए भी निर्माण कार्य नहीं रुका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो