scriptराममंदिर निर्माण के लिए केंद्र-राज्य को एक साल का अल्टीमेटम | Ayodhya Sant Sammelan update news | Patrika News

राममंदिर निर्माण के लिए केंद्र-राज्य को एक साल का अल्टीमेटम

locationअयोध्याPublished: Jun 15, 2019 05:23:21 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

-सुप्रीम कोर्ट के फैसले से नहीं बनी बात तो संसद में कानून बनाकर बनाएंगे भव्य मंदिर-बाबर के नाम पर देश में कहीं नहीं रखी जाएगी एक भी ईंट-संतों की सभा में जनसंख्या नियंत्रण और गौरक्षा पर भी हुई चर्चा -संकल्प लिया योगी-मोदी के कार्यकाल में बन जाएगा मंदिर-शिवसेना के 18 सांसदों ने भी पहुंचकर किया हौसला आफजाई

Sant Sammelan

अयोध्या में संत सम्मेलन : इन मुद्दों पर हुई चर्चा, राम मंदिर निर्माण के लिए सिर्फ एक वर्ष का समय

अयोध्या. अयोध्या में एक बार फिर से राम मंदिर निर्माण का मामला गरम हो गया है। रामलला मंदिर निर्माण के लिए यहां शनिवार को एक दिवसीय संत सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसमें केंद्र-राज्य सरकार को एक साल के भीतर अयोध्या में भव्य मंदिर निर्माण का अल्टीमेटम दिया गया। देश-भर से जुटे साधु-संतों के साथ उप्र के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि यदि राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट का अनुकूल फैसला नहीं आता तो संसद में कानून बनाकर राम मंदिर का निर्माण कराया जाएगा। सम्मेलन में राममंदिर निर्माण के साथ ही गोरक्षा और जनसंख्या नियंत्रण का मुद्दा भी उठा। संत सम्मेलन का आयोजन राम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास के 81वें जन्मदिवस के मौके पर किया गया।
सम्मेलन में संतों ने जल्द से जल्द अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण की मांग की। देशभर से आए शीर्ष संतों ने राम मंदिर मुद्दे पर अपनी राय रखते हुए केंद्र और प्रदेश सरकार से मांग की है एक वर्ष के अंदर अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण सुनिश्चित करे। उडुपी कर्नाटक के जगतगुरु विश्वेश तीर्थ जी महाराज ने राम मंदिर निर्माण पर मुखर स्वर में आवाज़ उठाते हुए कहा कि मेरी मांग है कि केंद्र सरकार हर संभव प्रयास कर अयोध्या में 1 वर्ष के अंदर राम मंदिर का निर्माण कराए। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट का निर्णय चाहे जो हो, अयोध्या में हर हाल में राम मंदिर निर्माण होना चाहिए। इससे कम कुछ भी संतों को स्वीकार नहीं है जगतगुरु विश्वेश तीर्थ महाराज की मांग का सभी संतों और प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ने समर्थन किया।
यह भी पढ़ें

मंदिर निर्माण पर शिवसेना ने बदला रुख, करेगी रामभक्त की तरह कारसेवा

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि अब मंदिर का माहौल बन गया है। क्योंकि जहां से भी बात शुरू होती है और जहां खत्म होती है वहां अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण की ही चर्चा होती है । उन्होंने कहा कि श्रीराम लला की जन्मभूमि पर बनने वाले भव्य मंदिर निर्माण के लिए जब तक कलश स्थापना न हो जाए तब तक इस चर्चा का कोई सार्थक उद्देश्य नहीं समझ में आता । उन्होंने कहा कि राम मंदिर निर्माण के लिए दो ही मार्ग हैं। या तो आपसी सुलह समझौते से या सर्वोच्च न्यायालय के फैसले से। अगर दोनों विकल्प से बात नहीं बनती है तो संतो के निर्देशानुसार संसद में कानून बनाकर भव्य राम मंदिर का निर्माण होना चाहिए और अंत में यही होगा। डिप्टी सीएम ने कहा कि संतों और राम भक्तों का संकल्प जल्द ही पूरा होगा। यदि अगर सर्वोच्च न्यायालय का फैसला और आपसी समझौते से बात नहीं बनती है तो संसद में कानून बनाकर अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण होगा । अब बाबर के नाम पर पूरे देश में एक भी ईंट कहीं नहीं रखी जाएगी। उन्होंने कहा न केवल अयोध्या बल्कि देश के कई और स्थानों पर भव्य मंदिर बनने जा रहे हैं ।
Sant Sammelan
कौन-कौन हुआ शामिल
सन्त सभा में देश भर से शीर्ष संत पहुंचे। इनमें जगद्गुरु रामानंदाचार्य रामभद्राचार्य महाराज, डॉ. चिन्मयानंद स्वामी, अंतरराष्ट्रीय सन्त समिति के अध्यक्ष अविचल दास जी महाराज, वासुदेवानंद सरस्वती, साध्वी ऋतम्भरा, आचार्य धर्मेंद्र, राजस्थान के रिवासा पीठ के आचार्य धर्मेंद्र महाराज,निर्मल अखाड़ा के स्वामी ज्ञानदेव महाराज, जगतगुरु शंकराचार्य वासुदेवाचार्य विद्या भास्कर महाराज, विश्व हिंदू परिषद के उपाध्यक्ष चंपत राय ,केंद्रीय मंत्री राजेंद्र सिंह पंकज ,राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के कृष्ण गोपाल जी, भाजपा सांसद लल्लू सिंह सहित हजारों की संख्या में साधु संत और रामभक्त मौजूद थे। स्वामी रामभद्राचार्य, रामानुजाचार्य ने दीप प्रज्ज्वलित किया। सम्मेलन में नेपाल के कृष्णदास जी महाराज का अभिषेक भी हुआ। सम्मेलन में राम मंदिर निर्माण के अलावा गौरक्षा से लेकर जनसंख्या नियंत्रण कानून पर भी चर्चा हुई।
यह भी पढ़ें

अयोध्या में भगवान राम की सबसे विशाल प्रतिमा लगाने को लेकर बढ़ी रार

योगी-मोदी राज में ही बनेगा मंदिर: नृत्य गोपाल दास
सम्मेलन में राम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी और प्रधानमंत्री मोदी के काल में राम मंदिर जरूर बन जाएगा।
शिवसेना प्रमुख भी दल बल सहित आ रहे
रविवार को शिव सेना प्रमुख उद्धव ठाकरे भी अयोध्या आ रहे हैं। वे रविवार की सुबह चार्टर्ड प्लेन से मुंबई से अयोध्या पहुंचेंगे। उनके आने से पहले पार्टी के सभी सांसद अयोध्या पहुंच चुके हैं। उद्धव ठाकरे रामलला के दर्शन भी करेंगे। सभी शिवसेना सांसद भी संत सभा में पहुंचे थे।
यह भी पढ़ें

सपा की लाल टोपी लगाकर योगी सरकार को बर्खास्त कराने की लगाई थी गुहार, डीजीपी ने लिया बड़ा एक्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो