scriptराम नवमी में 6 जोन,26 सेक्टर व 67 माइक्रो सेक्टर में होगी अयोध्या की सुरक्षा | Ayodhya security plan on Ram Navami | Patrika News
अयोध्या

राम नवमी में 6 जोन,26 सेक्टर व 67 माइक्रो सेक्टर में होगी अयोध्या की सुरक्षा

अयोध्या की सुरक्षा में स्थान स्थान पर लगाये गए एटीएस,आरएएफ व पीएसी के भी जवान

अयोध्याMar 24, 2023 / 10:07 pm

Satya Prakash

अयोध्या की सुरक्षा में एटीएस और आरएएफ

अयोध्या की सुरक्षा में एटीएस और आरएएफ

रामनवमी मेले पर अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था का भी विशेष तैयारी की गई है। अयोध्या के चौराहे चौराहे पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं।

मेले की अलग-अलग स्तर पर होगी सुरक्षा

जिससे आने वाले यात्री पर निगरानी रखी जाए। तो वही जोन, सेक्टर और माइक्रो सेक्टर के तहत सुरक्षा का बंदोबस्त भी किया जा रहा है।
अयोध्या की सुरक्षा में एटीएस और आरएएफ

अयोध्या एसपी और मेला के सुरक्षा अधिकारी मधुबन सिंह बताते हैं कि रामनवमी मेले में सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि कोण से पुलिस बल, पीएसी, एटीएस व आरएएफ को लगाया गया है।
जोन और सेक्टरों में लगाई गई सुरक्षा

पूरे मेला क्षेत्र को 6 जोन 26 सेक्टर 67 माइक्रो सेक्टर में विभाजित किया गया है। प्रत्येक जोन में एक अपर पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी लगाए हैं।
एसपी और डीएसपी की भी हुई तैनाती

बताया कि जो सेक्टर है उसमें क्षेत्राधिकारी स्तर के अधिकारियों को लगाया गया है तो वहीं माइक्रो सेक्टर में सबइंस्पेक्टर तैनात किए गए हैं।

मेले में महिला पुलिस की भी होगी सतर्कता
सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मेला क्षेत्र में विभिन्न पॉइंट को चिन्हित किया गया है जहां सब इंस्पेक्टर के साथ सिपाही और मुख्य आरक्षी लगाए गए हैं इसके साथ ही महिला आरक्षण को भी लगाया गया है।
सुगम यातायात का रुट डायवर्जन प्लान

स्नान घाट पर जहां दर्शनार्थी स्नान करते हैं वहां पर जल पुलिस, फ्लड पीएसी और एनडीआरएफ की टीम लगाई गई है। इसके साथ ही सुगम यातायात देने के लिए रूट डायवर्जन प्लांट को भी तैयार कर लिया गया है।
मेले में मजबूत पार्किंग की व्यवस्था

अयोध्या में एक पूरा ट्राफिक जोन बनाया गया है इसमें सिविल पुलिस और ट्रैफिक पुलिस को नियुक्त किया गया है। तो वहीं मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पार्किंग व्यवस्था को भी मजबूत किया गया है।
13 स्थानों पर बनाया गया पार्किंग क्षेत्र

जनपद में लगभग 13 पार्किंग चयनित किया गया है इसके अलावा कुछ अतिरिक्त पार्किंग भी बनाई गई है। भीड़ के बढ़ने पर शहर में डायवर्जन प्लान है।
मेले में सुरक्षा के चाक-चौबंद व्यवस्था

और कहां तक के वाहनों को आना है और कहां से यात्रियों को पैदल मेला क्षेत्र में भेजा जाना है इस तरह से पूरी चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है।

Home / Ayodhya / राम नवमी में 6 जोन,26 सेक्टर व 67 माइक्रो सेक्टर में होगी अयोध्या की सुरक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो