scriptअयोध्या में सरयू तट पर मिनी क्रूज पर्यटकों को कराएगी नौकाविहार | Boating will give mini cruise to tourists on the Saryu coast in Ayodhya | Patrika News
अयोध्या

अयोध्या में सरयू तट पर मिनी क्रूज पर्यटकों को कराएगी नौकाविहार

अयोध्या के सरयू तट पर पर्यटकों के लिए चलाये जाने की तैयारी, हरी झंडी का इंतजार

अयोध्याSep 19, 2020 / 09:26 pm

Satya Prakash

अयोध्या में सरयू तट पर मिनी क्रूज पर्यटकों को कराएगी नौकाविहार

अयोध्या में सरयू तट पर मिनी क्रूज पर्यटकों को कराएगी नौकाविहार

अयोध्या : रामनगरी अयोध्या के सरयू नदी की धारा में पर्यटक लग्जरी मिनी क्रूज से नौकाविहार का लुफ्त उठाएंगे। अयोध्या के सरयू घाट से गुप्तार घाट तक मिनी क्रूज चलाए जाने की योजना है। जिस पर सर्वे का कार्य पूर्ण हो चुका है। इस योजना पर योगी के हरी झंडी मिलने का इंतजार है, जिसके बाद इस योजना को धरातल पर उतरने की कवायत तेज कर दी जाएगी।
बनारस में अलकनंदा-काशी नाम से क्रूज चलाने वाले नार्डिक क्रूजलाइन के निदेशक विकास मालवीय ने पत्रिका टीम से खास बातचीत में बताया कि क्रूज को अयोध्या में उतारने ने तैयारी पूरी कर ली गई है। धार्मिक नगरी में विकास के साथ भव्यता का खुद से एहसास करने के लिए पर्यटक और श्रद्धालु लग्जरी सुविधाओं से युक्त क्रूज में सफर कर सकेंगे। उनके लिए यह सफर रोमांच पैदा करने वाला होगा, साथ ही क्रूज में यात्रा करने वालों को अयोध्या के इतिहास से भी परिचित कराया जाएगा। क्रूज से सरयू नदी की धारा के बीच लगभग डेढ़ घंटे का सफर कराने की योजना है। क्रूज पर बैठ कर लोग अयोध्या में सरयू आरती का भी दर्शन कर सकेंगे। मालवीय ने कहा कि जल्द ही मुख्यमंत्री के समक्ष इसका प्रजेंटेशन किया जाएगा। मुख्यमंत्री की स्वीकृति मिलते ही इस योजना पर तेजी के साथ काम शुरू कर दिया जाएगा।
अयोध्या विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश योगी आदित्यनाथ किस प्रकार अयोध्या को सजाने और संवारने की तैयारी शुरू कर दी है अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के साथ-साथ प्राचीन नगरी के रूप में सभी धार्मिक स्थलों को विकसित करने के साथ ही पर्यटन दृष्टि से बढ़ावा मिले जिसकी तैयारी भी शुरू कर दी गई है अयोध्या में तमाम सुविधाएं की जाएगी जिससे आने वाले पर्यटकों को हर सुविधा का लाभ मिल सके। इसी के तहत अयोध्या के सरयू घाट पर मिनी क्रूज़ भी चलाया जाएगा जोकि 8 किलोमीटर का सफर सरयू घाट अयोध्या से गुप्तार घाट तक तक होगा इस दौरान क्रूज में अयोध्या के महत्व को बताए जाने के लिए साउंड सिस्टम का इस्तेमाल किया जाएगा।

Home / Ayodhya / अयोध्या में सरयू तट पर मिनी क्रूज पर्यटकों को कराएगी नौकाविहार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो