scriptगौवंश संरक्षण के लिए गाँव गाँव में गौरक्षकों का लगेगा शिविर | Camp for cow protection will take place in village of state | Patrika News
अयोध्या

गौवंश संरक्षण के लिए गाँव गाँव में गौरक्षकों का लगेगा शिविर

गौवंशों से होने वाले फायदों की जानकारी देने के लिए प्रदेश के गांव-गांव व गौशालाओं में गौसेवकों का होगा शिविर

अयोध्याJul 21, 2019 / 03:06 pm

Satya Prakash

ayodhya

गौवंश संरक्षण के लिए प्रदेश के गाँव गाँव मे गौरक्षकों का लगेगा शिविर

अयोध्या : गौवंश संरक्षण को लेकर गौशालाओं के साथ प्रदेश के गांव गांव तक विश्व हिन्दू परिषद गौसेवकों के माध्यम से गौ संरक्षण जन जागृति अभियान चलाये जाने को लेकर 4 दिवशीय प्रशिक्षण वर्ग अयोध्या के कारसेवकपुरम में लगाया गया। जिसमें भारतीय गौवंश रक्षण संवर्धन परिषद, गोवंश हत्या मांस निर्यात विरोध परिषद तथा राष्ट्रीय गौरक्षा आंदोलन समिति के पदाधिकारी भी शामिल हुए।
अयोध्या के विहिप मुख्यालय कारसेवकपुरम में आयोजित 4 दिवशीय प्रशिक्षण वर्ग का शुभारंभ कारसेवक पुरम प्रभारी शिवदास व कटरा कुटी के महंत चिम्मय दास ने किया । इस अभ्यास वर्ग में शामिल होने के लिए प्रदेश के 80 जनपदों से 200 से अधिक गौ रक्षकों का वर्ग लगाया गया आज के इस अभ्यास वर्ग के प्रारंभ में गौवंशों के संरक्षण को लेकर संकल्प कराया गया साथ ही आज के इस वर्ग में गौवंशों से होने वाले फायदे जैसे गाय का गोबर से बनने वाला खाद, गौमूत्र की उपयोगिता की जानकारी भी दी गई । इस अभ्यास वर्ग के बाद प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में गांव गांव एक शिविर के माध्यम से लोगों को गौ संरक्षण के लिए जागरूक किया जाएगा इस कार्यक्रम को लेकर प्रदेश भर में 400 गौ रक्षकों को लगाया जाएगा जिसके लिए यह चार दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग का आयोजन किया गया है।
इस वर्ग के प्रभारी वासुदेव पटेल ने बताया कि विश्व हिंदू परिषद के द्वारा प्रदेश में गौ रक्षा के लिए स्थान स्थान पर शिविर लगाया जाए जाने का आयोजन कर रहा है इस शिविर के माध्यम से गांव व शहरों में घूम रहे गोवंशों को संरक्षण और किस प्रकार से उनका रखरखाव व उनसे होने वाले फायदों की जानकारी लोगों तक पहुंचाने के उद्देश्य से अभ्यास वर्ग का आयोजन किया गया है जिसमें गौवंश के गोबर व गोमूत्र के द्वारा बनने वाली औषधियों व जैविक खाद बनाए जाने के संबंध में प्रशिक्षण वर्ग में शामिल शिक्षार्थियों को शिक्षा देकर गांव-गांव व प्रदेश भर में बनाए गए गौशालाओं भेजा जाएगा जिससे गोवंश से होने वाले फायदों की जानकारी लोगों तक पहुंचाया जा सके।

Home / Ayodhya / गौवंश संरक्षण के लिए गाँव गाँव में गौरक्षकों का लगेगा शिविर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो