script6 दिसम्बर को नव्य अयोध्या का शुभारंभ करेंगे सीएम योगी | CM Yogi will start the settlement of Navya Ayodhya | Patrika News
अयोध्या

6 दिसम्बर को नव्य अयोध्या का शुभारंभ करेंगे सीएम योगी

नव्य अयोध्या को बसाने के लिए माझा बरेहटा, माझा तिहुरा, माझा शाहनवाजपुर में 90 प्रतिशत कार्य हुआ पूरा

अयोध्याNov 22, 2021 / 06:53 pm

Satya Prakash

6 दिसम्बर को नव्य अयोध्या का शुभारंभ करेंगे सीएम योगी

6 दिसम्बर को नव्य अयोध्या का शुभारंभ करेंगे सीएम योगी

अयोध्या. राम नगरी अयोध्या को विश्व की पर्यटन नगरी के रूप में विकसित किए जाने के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार के वैदिक सिटी बनाने की योजना का शुभारंभ 6 दिसंबर को हो सकता है। इस योजना को लेकर आवास विकास परिषद के अधिकारियों ने भूमि अधिग्रहण का कार्य 90% पूरा कर लिया गया है तो वही प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से शुभारंभ को लेकर समय भी मांगा है।
6 दिसम्बर को प्रगति के रूप मे बनेगी अयोध्या

6 दिसंबर अयोध्या के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। सन 1992 में विवादित ढांचा विध्वंस की घटना के बाद 6 दिसंबर को लेकर हिंदू समुदाय के लोग शौर्य दिवस और मुस्लिम समुदाय के लोग काला दिवस के रूप में इस दिन को मनाते हैं। लेकिन अब यह दिन अयोध्या के पुनर्विकास के रूप में जाना जाए इसके लिए नव्य अयोध्या बसाने के साथ अन्य विकास के नया कार्य प्रारंभ करने की तैयारी है। जिससे आने वाले समय में इस दिन को प्रगति के रूप में माना जाएगा।
आवास विकास परिषद करेगा नव्य अयोध्या का निर्माण

मिली जानकारी के मुताबिक अयोध्या के विकास कार्य में 257 योजना प्रस्तावित है। इस योजना में एक वैदिक ग्रीन सिटी की भी है जिसे नव्य अयोध्या भी कहा जा सकता है। जिसे 1200 एकड़ में तैयार किया जाएगा इसके लिए माझा बरहेटा, माझा तिहुरा और माझा शाहनवाजपुर में भूमि अधिग्रहण का कार्य लगभग 90 प्रतिशत पूरा कर लिया गया है। और अब आवास विकास परिषद जमीनों पर प्रस्तावित अलग-अलग कार योजना के रूप में कार्य शुरू करने जा रही है। इसके लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 6 दिसंबर को शुभारंभ के लिए अयोध्या पहुंच सकते हैं।

Home / Ayodhya / 6 दिसम्बर को नव्य अयोध्या का शुभारंभ करेंगे सीएम योगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो