scriptपिस्टल दिखा कर जमीन हड़पने की कोशिश में कांग्रेस के नेता सहित चार गिरफ्तार | Congress leader arrested for trying to grab land by showing pistol | Patrika News
अयोध्या

पिस्टल दिखा कर जमीन हड़पने की कोशिश में कांग्रेस के नेता सहित चार गिरफ्तार

कांग्रेस पार्टी के ब्लॉक इकाई अध्यक्ष विनोद के कब्जे से बरामद हुई विदेशी पिस्टल व कारतूस

अयोध्याSep 19, 2020 / 10:48 pm

Satya Prakash

पिस्टल दिखा कर जमीन हड़पने की कोशिश में कांग्रेस के नेता सहित चार गिरफ्तार

पिस्टल दिखा कर जमीन हड़पने की कोशिश में कांग्रेस के नेता सहित चार गिरफ्तार

अयोध्या : इनायतनगर थाना क्षेत्र के हैरिंग्टनगंज चौकी क्षेत्र अंतर्गत धरमगंज बाजार में बैनामे की भूमि पर दबंगों द्वारा कराए जा रहे अवैध निर्माण को लेकर पुलिस की मौजूदगी में हुए बवाल के बाद इनायत नगर पुलिस ने दोनों पक्षों के 9 लोगों के विरुद्ध गंभीर आपराधिक धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस ने मौके से रंगे हाथ पकड़े गए कांग्रेस पार्टी के ब्लॉक इकाई हैरिंग्टनगंज अध्यक्ष एवं शातिर अपराधी विनोद यादव सहित चार लोगों को मौके से बरामद हुई अवैध पिस्टल सहित अवैध तमंचा के आरोप में मुकदमा कायम कर जेल भेज दिया है। हालांकि जमीन कब्जे दारी को लेकर दोनों पक्षों में पूरी तरह से तनातनी रही और इसको लेकर विभिन्न दलों के राजनीतिक महारथियों ने राजनीतिक रंग देने में भी कोई चूक नहीं की। किंतु इनायत नगर थाने के प्रभारी निरीक्षक की सूझबूझ के चलते उनके मंसूबों पर पानी फिर गया।
बताते चलें कि बीते 16 सितंबर को हैरिंग्टनगंज चौकी क्षेत्र के राजस्व गांव पलिया प्रताप शाह अंतर्गत खातेदार राम अवतार से उनके खाते की भूमि गाटा संख्या 742 ख में 40×30 फुट प्लाट का बैनामा संतोष सिंह निवासी घाटमपुर द्वारा लिया गया था। उसी बैनामे की भूमि पर लेखपाल अरविंद यादव पुत्र ध्रुव चंद यादव द्वारा दबंगई के बल पर निर्माण कराया जा रहा था जिसकी जानकारी पाकर बैनामेदार संतोष ने एसडीएम मिल्कीपुर को प्रार्थना पत्र देकर अवैध निर्माण एवं कब्जा रुकवाने की मांग की थी। एसडीएम के आदेश के बाद संतोष सिंह चौकी प्रभारी हैरिंग्टनगंज राजेश कुमार मिश्रा के साथ मौके पर पहुंचे थे।
पुलिस ने निर्माण कार्य रोक दिया था और वापस चली गई थी किंतु पुलिस के वापस जाते हैं अरविंद यादव द्वारा फिर निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया गया था इसके बाद संतोष सिंह चौकी पुलिस के साथ फिर मौके पर पहुंच गए थे जहां दोनों पक्षों में जबरदस्त टकराव की नौबत आ गई थी तथा मौके पर अवैध तमंचे से फायरिंग भी हुई थी। घटना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने लेखपाल अरविंद यादव सहित कांग्रेश पार्टी के हैरिंग्टनगंज ब्लाक अध्यक्ष विनोद यादव सहित चार लोगों को मौके से ही पकड़ लिया था। पुलिस ने तलाशी के दौरान पकड़े गए शातिर अपराधी विनोद यादव के कब्जे से अवैध पिस्टल एवं युवक मोहम्मद आरिफ के कब्जे से 12 बोर का तमंचा एवं कारतूस बरामद की थी। घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंचे विजय सेन सिंह ने आनन-फानन में कई थानों की पुलिस बुला लिया था और उनकी सूझबूझ के चलते बड़ी घटना होने से बाल-बाल बच गई थी।
घटना के संबंध में चौकी प्रभारी हैरिंग्टनगंज ने 9 लोगों के विरुद्ध मुकदमा कायम किए जाने की तहरीर दी जिसके आधार पर प्रभारी निरीक्षक विजय सिंह ने दोनों पक्षों के 9 लोगों संतोष सिंह, अवधेश सिंह, अंकित तिवारी, नूरेन अहमद, मोहम्मद आरिफ, अरविंद यादव, लेखपाल अनिल यादव, विनोद यादव तथा विपिन यादव के विरुद्ध धारा 147, 148, 149, 286, 269, 271, 188, 504, 506 भादबि एवं 7 क्रिमिनल लॉ अमेंडमेंट एक्ट के तहत मुकदमा पंजीकृत कर लिया है। इसके साथ ही मौके से दो लोगों के पास से बरामद हुए अवैध पिस्टल एवं कारतूस के मामले में कांग्रेश पार्टी ब्लॉक अध्यक्ष हैरिंग्टनगंज विनोद यादव तथा मोहम्मद आरिफ के कब्जे से बरामद 12 बोर के अवैध तमंचा एवं कारतूस के मामले में दोनों के विरुद्ध अलग-अलग आर्म्स एक्ट के तहत मुकदमा भी कायम कर लिया है। शनिवार को मामले में मौके से गिरफ्तार किए गए विनोद यादव अरविंद यादव मोहम्मद आरिफ तथा नूरेन अहमद को प्रभारी निरीक्षक श्री सिंह ने जेल भेज दिया है। उन्होंने बताया कि विवादित भूमि अथवा मौके पर किसी भी प्रकार की उद्दंडता अथवा प्रकरण को लेकर राजनीति करने वालों को कतई बख्शा नहीं जाएगा और उनके विरुद्ध कठोर से कठोरतम कार्यवाही की जाएगी।

Home / Ayodhya / पिस्टल दिखा कर जमीन हड़पने की कोशिश में कांग्रेस के नेता सहित चार गिरफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो