scriptअयोध्या में राम मंदिर पर फैसले के बाद हुआ एक और बड़ा ऐलान, तैयारी शुरू | Cow coat for cows in Ayodhya | Patrika News
अयोध्या

अयोध्या में राम मंदिर पर फैसले के बाद हुआ एक और बड़ा ऐलान, तैयारी शुरू

‘काऊ कोट’ पहनेंगी अयोध्या की गायें, राम मंदिर पर फैसले के बाद अब गायों के आए ‘अच्छे दिन’…

अयोध्याNov 24, 2019 / 02:24 pm

नितिन श्रीवास्तव

अयोध्या में राम मंदिर पर फैसले के बाद हुआ एक और बड़ा ऐलान, तैयारी शुरू

अयोध्या में राम मंदिर पर फैसले के बाद हुआ एक और बड़ा ऐलान, तैयारी शुरू

अयोध्या . अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद राममंदिर निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। वहीं फैसले के बाद अब अयोध्या में गायों के भी अच्छे दिन आने वाले हैं। अयोध्या नगर निगम गायों को ठंड से बचाने के लिए काऊ कोट पहनाने की तैयारी कर रहा है। दरअसल उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के एजेंडे में मुख्य रूप से अयोध्या में राममंदिर और गोरक्षा शामिल है। इसी को ध्यान में रखते हुए नगर निगम ने साधु-संतों और अन्य लोगों से बातचीत के बाद गायों को ठंड से बचाने की दिशा में यह फैसला लिया है। नगर आयुक्त डॉ नीरज शुक्ला के मुताबिक गायों को ठंड से बचाने के लिए काऊ कोट का इंतजाम किया जा रहा है। यह व्यवस्था दो-तीन चरणों में लागू होगी।
गायों को ठंड से बचाने के इंतजाम

अयोध्या के नगर आयुक्त डॉ. नीरज शुक्ला ने बताया कि रामनगरी अयोध्या में गायों को ठंड से बचाने के लिए उम्दा इंतजाम किए जा रहे हैं। यहां की बैसिंह स्थित गौशाला में गाय को ठंड से बचाने के लिए काऊ कोट का इंतजाम किया जा रहा हैं। यह व्यवस्था दो-तीन चरणों में लागू होगी, क्योंकि यहां पर गायों की संख्या 1,200 है। इसलिए पहले यहां पर उनके 100 बच्चों के लिए कोट तैयार कराए जा रहे हैं।
200 से 300 रुपए के बीच होगी कीमत

बछड़ों के लिए तीन लेयर वाला कोट बनाया जा रहा। पहले मुलायम कपड़ा उसके बाद फोम फिर जूट लगाकर इसे बनाया जाएगा। पहले कपड़ा इसलिए क्योंकि यह बछड़ों को चुभे नहीं। फिर फोम इस वजह से कि गीली जगह बैठने पर वह आसानी से सोख ले और जूट गर्माहट प्रदान करने के काम आएगा। इसका सैम्पल तैयार हो गया है। नवम्बर खत्म होते ही यहां पर डिलीवरी हो जाएगी। काऊ कोट की औसतन कीमत 250 रुपये और 300 रुपये के बीच में आएगी।
100 बछड़ों से होगी शुरुआत

शुरुआत में गाय के 100 बच्चों को काऊ कोट पहनाया जाएगा। इसके तुरंत बाद सभी को कोट पहनाने का काम शुरू हो जाएगा। नर और मादा पशु के लिए अलग-अलग तरह से कोट बनाए जाएंगे। यह कोट केवल जूट का होगा, क्योंकि उन्हें पहनाने में दिक्कत होती है। हालांकि मादा के लिए दो लेयर का कोट बनेगा। इसे डॉगी स्टाइल से बांधने की व्यवस्था होगी, ताकि सभी गायें और उनके बच्चे यह कोट पहनकर शीतलहरी से बच सकें।
अलाव की भी वयवस्था

इसके अलावा गौशाला में सभी जगह गायों को ठंड से बचाने के लिए अलाव जलाया जाएगा। सभी कमरों में जूट के पर्दे की भी व्यवस्था की जाएगी। साथ ही गौशाला में जानवरों के जमीन पर नीचे बैठने के लिए पुआल डाली जा रही है। इसको एक-दो दिन में बदलवाने की भी व्यवस्था की गई है। इस गौशाला को मॉडल गौशाला के रूप में विकसित करने की योजना है।
बनाएंगे मॉडल गौशाला

अयोध्या के महापौर ऋषिकेष उपाध्याय ने बताया कि गो माता की सेवा पर हमारा पूरा फोकस है। उन्हें काऊ कोट के अलावा शीत लहर से बचाने के लिए जो भी इंतजाम होंगे, वह अयोध्या नगर निगम करेगी। इसे हम लोग एक बेहतरीन मॉडल गोशाला के रूप में धीरे-धीरे विकसित कर रहे हैं।
अयोध्या में राम मंदिर पर फैसले के बाद हुआ एक और बड़ा ऐलान, तैयारी शुरू

Home / Ayodhya / अयोध्या में राम मंदिर पर फैसले के बाद हुआ एक और बड़ा ऐलान, तैयारी शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो