script2022 Election : अब घर बैठे दिव्यांग व बुजुर्ग करेंगे मतदान, जाने निर्वाचन आयोग की प्रक्रिया | Divyang and elderly sitting at home will vote in the election | Patrika News
अयोध्या

2022 Election : अब घर बैठे दिव्यांग व बुजुर्ग करेंगे मतदान, जाने निर्वाचन आयोग की प्रक्रिया

अयोध्या 1000 दिव्यांग बा 80 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग घर पर बैठकर करेंगे मतदान, मजिस्ट्रेट के निगरानी और वीडियोग्राफी में पूरी होगी प्रक्रिया

अयोध्याFeb 13, 2022 / 11:03 pm

Satya Prakash

अब घर बैठे दिव्यांग व बुजुर्ग करेंगे मतदान

अब घर बैठे दिव्यांग व बुजुर्ग करेंगे मतदान

अयोध्या. यूपी के चुनाव में दिव्यांग व बुजुर्ग मतदान स्थल तक नही पहुंच पा रहे थे। जिसके कारण वोट की प्रतिशत भी कम होता रहा है। लेकिन अब ऐसे व्यक्तियों के लिए भारत सरकार ने घर बैठे मतदान कर सकते हैं। यह प्रक्रिया बैलेट के द्वारा घर घर कराया जाएगा।
दिव्यांग को बुजुर्गों को मताधिकार के लिए बना नया नियम

दरसल अयोध्या जनपद में जिला प्रशासन ने दिव्यांग और बुजुर्गों की सूची तैयार की है। जिसमे लगभग एक हजार दिव्यांग व 80 वर्ष से ऊपर के बुजुर्ग मतदाता घर बैठे मतदान कर सकेंगे। भारत चुनाव आयोग के निर्देश पर अयोध्या जिला प्रशासन ने इसकी व्यवस्था की है। यह मतदान पोस्टल बैलट के माध्यम से करवाया जाएगा। जिसके लिए अधिकारी व कर्मचारी घर तक पहुंचेंगे। इस प्रक्रिया में सबसे पहले बीएलओ के माध्यम से चिन्हित मतदाताओं के पास एक सहमति पत्र प्रारूप 12 भेजा गया था। और बहुत से मतदाता अपना सहमति दी है। यह प्रक्रिया 5 फरवरी के पहले पूरी की जानी थी जो निर्धारित समय अनुसार किया गया है। जिसमें लगभग 1000 लोग हैं। और निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप इस प्रक्रिया के लिए नई टीम का गठन किया जाएगा जिसमें सेक्टर मजिस्ट्रेट, एक प्रथम मतदान अधिकारी, माइक्रो आब्जर्वर, एक वीडियो ग्राफर और दो सिपाही होंगे। इन बाद दाताओं को पहले जानकारी दे दी जाएगी उसके बाद यह तीन उनके घर पर पहुंचकर उनके गुप्त मतदान को कराया जाएगा। और इसकी जानकारी उन विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशियों को भी शेयर की जाएगी।
अयोध्या के एक हजार मतदाता घर बैठे करेंगे मतदान

उप जिला निर्वाचन अधिकारी अमित सिंह ने बताया कि जनपद के पांचों विधानसभाओं के लगभग 1000 दिव्यांग व 80 वर्ष के ऊपर के बुजुर्ग मतदाताओं ने अपना सहमति पत्र दिया है। 17 फरवरी से बीएलओ के माध्यम से सभी दिव्यांग व 80 वर्ष के बुजुर्ग मतदाताओं का पोस्टल बैलट के माध्यम से मतदान करवाया जाएगा जिसकी तैयारियां पूरी कर ली गई है। मतदान से पूर्व सभी प्रत्याशियों को इसकी सूचना दी जाएगी। बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार एक विशेष टीम गठित की जाएगी। जिसमें सेक्टर मजिस्ट्रेट की निगरानी में वीडियो ग्राफी के बीच पूरा कराया जाएगा।

Home / Ayodhya / 2022 Election : अब घर बैठे दिव्यांग व बुजुर्ग करेंगे मतदान, जाने निर्वाचन आयोग की प्रक्रिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो