श्री राम मंदिर की तर्ज पर किष्किंधा में हनुमान जन्मभूमि पर बनेगा भव्य मंदिर

12 सौ करोड़ से हनुमान जन्मभूमि तैयार करने का लक्ष्य, देशभर के निकाली जाएगी जनजागृति रथ यात्रा

By: Satya Prakash

Published: 03 Mar 2021, 08:14 PM IST

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
अयोध्या. राम नगरी अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर निर्माण के साथ किष्किंधा में बजरंगबली के मंदिर का भी निर्माण शुरू कर दिया गया है। जिसको लेकर पूरे देश में रथ यात्रा के माध्यम से हनुमान भक्तों को जागरूक किया जाएगा। जिसकी शुरुवात महाशिवरात्रि से की जाएगी यह रथ यात्रा देश के विभिन्न राज्यों से गुजरेगी।

अयोध्या में राम मंदिर की तर्ज पर किसके नाम में भगवान हनुमंत लला का भी मंदिर तैयार किया जाएगा। इसके लिए हनुमान जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का गठन भी किया गया है यही नहीं राम मंदिर ट्रस्ट के तर्ज पर लोगों व निधि समर्पण अभियान के लिए विशेष प्रकार से बनर्जी बनाया गया है साथी पूरे देश भर में क्यूआर कोड वह खाता नंबरों के माध्यम से लोगों को मंदिर निर्माण में सहयोग देने के लिए जागृत भी की जाएगी दरसल देशभर में राम मंदिर निर्माण के लिए चलाई गई निधि समर्पण अभियान के तहत हनुमान जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा पूरे देश में जन जागरण रथ यात्रा प्रारंभ की जाएगी यह जागृति यात्रा विभिन्न राज्यों से होते हुए अयोध्या भी पहुंचेगी। और इस रथ यात्रा के माध्यम से मंदिर के निर्माण के लिए निधि समर्पण जी अर्जित किया जाएगा जिससे मंदिर का निर्माण किया जा सके ट्रस्ट के मुताबिक इस रथयात्रा को 11 मार्च महाशिवरात्रि के मौके पर शुरू की जाएगी देश के लिए अयोध्या से भगवान श्री राम के चरण पादुका स्वरूप को उस रथ पर विराजमान कराया जाएगा।

हनुमान जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष गोविंदानंद सरस्वती ने बताया कि महाशिवरात्रि पर किष्किंधा भगवान हनुमान जन्म भूमि एक रथ यात्रा निकाली जाएगी जो कि देश के विभिन्न राज्यों के जिलों तक पहुंचेगी। इस रथ यात्रा के माध्यम से अयोध्या में जिस प्रकार से भगवान श्री राम के भक्त मंदिर का निर्माण शुरू हो चुका है उसी तरह उनके भक्त हनुमान जी महाराज के जन्म स्थान पर भव्य मंदिर का निर्माण हो जिसका कार्य भी शुरू कर दिया गया है इस कार्य में लगभग 12 सौ करोड़ रुपए खर्च किए जाने हैं जिसके लिए देश के भक्तों से समर्पण लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : राम जन्मभूमि परिसर को 70 से 108 एकड़ बनाए जाने की प्रक्रिया शुरू

Ram Mandir
Satya Prakash
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned