scriptश्री राम मंदिर की तर्ज पर किष्किंधा में हनुमान जन्मभूमि पर बनेगा भव्य मंदिर | Hanuman will be the birthplace temple | Patrika News
अयोध्या

श्री राम मंदिर की तर्ज पर किष्किंधा में हनुमान जन्मभूमि पर बनेगा भव्य मंदिर

12 सौ करोड़ से हनुमान जन्मभूमि तैयार करने का लक्ष्य, देशभर के निकाली जाएगी जनजागृति रथ यात्रा

अयोध्याMar 03, 2021 / 08:14 pm

Satya Prakash

श्री राम मंदिर की तर्ज पर हनुमान जन्मभूमि पर बनेगा भव्य मंदिर

श्री राम मंदिर की तर्ज पर हनुमान जन्मभूमि पर बनेगा भव्य मंदिर

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
अयोध्या. राम नगरी अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर निर्माण के साथ किष्किंधा में बजरंगबली के मंदिर का भी निर्माण शुरू कर दिया गया है। जिसको लेकर पूरे देश में रथ यात्रा के माध्यम से हनुमान भक्तों को जागरूक किया जाएगा। जिसकी शुरुवात महाशिवरात्रि से की जाएगी यह रथ यात्रा देश के विभिन्न राज्यों से गुजरेगी।
अयोध्या में राम मंदिर की तर्ज पर किसके नाम में भगवान हनुमंत लला का भी मंदिर तैयार किया जाएगा। इसके लिए हनुमान जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का गठन भी किया गया है यही नहीं राम मंदिर ट्रस्ट के तर्ज पर लोगों व निधि समर्पण अभियान के लिए विशेष प्रकार से बनर्जी बनाया गया है साथी पूरे देश भर में क्यूआर कोड वह खाता नंबरों के माध्यम से लोगों को मंदिर निर्माण में सहयोग देने के लिए जागृत भी की जाएगी दरसल देशभर में राम मंदिर निर्माण के लिए चलाई गई निधि समर्पण अभियान के तहत हनुमान जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा पूरे देश में जन जागरण रथ यात्रा प्रारंभ की जाएगी यह जागृति यात्रा विभिन्न राज्यों से होते हुए अयोध्या भी पहुंचेगी। और इस रथ यात्रा के माध्यम से मंदिर के निर्माण के लिए निधि समर्पण जी अर्जित किया जाएगा जिससे मंदिर का निर्माण किया जा सके ट्रस्ट के मुताबिक इस रथयात्रा को 11 मार्च महाशिवरात्रि के मौके पर शुरू की जाएगी देश के लिए अयोध्या से भगवान श्री राम के चरण पादुका स्वरूप को उस रथ पर विराजमान कराया जाएगा।
हनुमान जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष गोविंदानंद सरस्वती ने बताया कि महाशिवरात्रि पर किष्किंधा भगवान हनुमान जन्म भूमि एक रथ यात्रा निकाली जाएगी जो कि देश के विभिन्न राज्यों के जिलों तक पहुंचेगी। इस रथ यात्रा के माध्यम से अयोध्या में जिस प्रकार से भगवान श्री राम के भक्त मंदिर का निर्माण शुरू हो चुका है उसी तरह उनके भक्त हनुमान जी महाराज के जन्म स्थान पर भव्य मंदिर का निर्माण हो जिसका कार्य भी शुरू कर दिया गया है इस कार्य में लगभग 12 सौ करोड़ रुपए खर्च किए जाने हैं जिसके लिए देश के भक्तों से समर्पण लिया जाएगा।

Home / Ayodhya / श्री राम मंदिर की तर्ज पर किष्किंधा में हनुमान जन्मभूमि पर बनेगा भव्य मंदिर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो