scriptअयोध्या के डाक टिकटों पर होगा हनुमानगढ़ी का चित्र | Hanumangarhi's picture will be on postage stamps of Ayodhya | Patrika News

अयोध्या के डाक टिकटों पर होगा हनुमानगढ़ी का चित्र

locationअयोध्याPublished: Dec 04, 2021 08:37:00 pm

Submitted by:

Satya Prakash

अयोध्या के प्रधान डाकघर में हनुमानगढ़ी किले के चित्र वाली मुहर का सांसद लल्लू सिंह व हनुमान गढ़ी के महंत संजय दास ने किया लोकार्पण

अयोध्या के डाक टिकटों पर होगा हनुमानगढ़ी का चित्र

अयोध्या के डाक टिकटों पर होगा हनुमानगढ़ी का चित्र

अयोध्या. राम नगरी अयोध्या से देश में पहली बार धार्मिक मुहर वाले डाक टिकट को जारी किया गया है। अयोध्या के प्रधान डाकघर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान सांसद लल्लू सिंह का हनुमानगढ़ी महंत संजय दास इस कार्यक्रम के दौरान हनुमानगढ़ी के लगे चित्र मुहर का लोकार्पण किया है। और अब आने जाने वाली सभी पत्रों पर लगी टिकट अयोध्या के प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी का चित्र दिखाई देगा।
डाक टिकट पर दिखेगा हनुमानगढ़ी का चित्र वाला मुहर

इस मौके पर सांसद लल्लू सिंह ने केंद्र सरकार के इस फैसले का स्वागत करते हुए कहा की अब देश विदेश में अयोध्या के हनुमानगढ़ी का वैभव पहुंचेगा। लोग जानेंगे प्राचीन हनुमानगढ़ी को क्योंकि अब आने जाने वाले सभी डाक विभाग के पत्रों पर टिकट के ऊपर हनुमानगढ़ी की मुहर होगी। ऐसा देश में पहली बार हुआ है जब किसी विभाग ने धार्मिक मुहर जारी किया है। यह मोदी सरकार है जब एक धार्मिक मुहर को सरकारी मान्यता दी जा रही है। यानी कि डाक विभाग के किसी पत्र पर जो डाक टिकट लगा होगा उसको खारिज करने के लिए हनुमानगढ़ी की मुहर होगी और इसको अब सरकारी मान्यता दी गई है। वहीं दूसरी तरफ डाक विभाग के कर्मचारियों ने सांसद लल्लू सिंह से नगर निगम के हिसाब से बी क्लास की सिटी का एचआरए की मांग की है। जिस पर सांसद लल्लू सिंह ने आश्वासन दिया कि वे केंद्र सरकार से इसकी मांग करेंगे।
अयोध्या में राजा के रूप में विराजमान है बजरंजबली

वहीं हनुमानगढ़ी के महंत संजय दास ने भी केंद्र सरकार के इस कदम की सराहना की है। और कहा कि अब हनुमानगढ़ी का वैभव देश दुनिया तक पहुंचेगा। कहा कि हनुमान जी महाराज अयोध्या के राजा के रूप में विराजमान हैं। ऐसे में अयोध्या के डाकों पर हनुमान गढ़ी का चित्र लगने से ग्रंथों में लिखे मान्यता को बढ़ावा दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो