scriptदीपोत्सव पर दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष व पीएम मोदी कर सकते हैं कोरियाई मेमोरियल पार्क का लोकार्पण | Korean Memorial Park will be inaugurated on Deepotsav | Patrika News
अयोध्या

दीपोत्सव पर दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष व पीएम मोदी कर सकते हैं कोरियाई मेमोरियल पार्क का लोकार्पण

अयोध्या के सरयू तट पर 21 करोड़ की लागत से तैयार हो रहा कोरियाई मेमोरियल पार्क, 31 अक्टूबर तक पूरा होगा कार्य

अयोध्याSep 29, 2021 / 08:28 am

Satya Prakash

दीपोत्सव पर दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष व पीएम मोदी कर सकते हैं कोरियाई मेमोरियल पार्क का लोकार्पण

दीपोत्सव पर दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष व पीएम मोदी कर सकते हैं कोरियाई मेमोरियल पार्क का लोकार्पण

अयोध्या. राम नगरी अयोध्या में सरयू तट पर महारानी हो व कोरियाई राजा सुरो की स्मृति पार्क भारत और दक्षिण कोरिया के संबंधों को मजबूत करेगी। इस पार्क को भारतीय व दक्षिण कोरिया की शैली पर तैयार किया जा रहा है। जिसे 30 अक्टूबर 2021 तक पूरा कर लिया जाएगा। तो वहीं इस वर्ष होने वाले दीपोत्सव में दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष व पीएम मोदी के द्वारा लोकार्पित किया जा सकता है।
कोरियाई पार्क में राजा सुरो व रानी हो का पवेलियन

अयोध्या की सरयू तट पर स्थित रानी हो कि स्मृति में बने स्मारक को बड़े मेमोरियल थीम पार्क के तहत विकसित किया गया है। जिसमें भारत से दक्षिण कोरिया के बीच संबंधों को दर्शाया गया है। जिसमें कोरियाई स्थापत्य कला का बेहतरीन नमूना प्रतिष्ठित करते हुए कोरियाई राजा सूरो व अयोध्या की राजकुमारी हो के स्मारक में देखने को मिलेगा, इस पार्क में बुद्ध भगवान की प्रतिमा को नतमस्तक करती हुई रानी हो व राजा की प्रतिमा आकर्षण का केंद्र होगी। भारतीय संस्कृति की शैली पर रानी हो तथा राजा सूरो का पैवेलियन कोरियाई शैली पर निर्मित किया गया है। वहीं पश्चिम दिशा में दीवारनुमा ढ़ाचे पर पेड़ पौध लगाए जा रहे हैं। तो बगल में ही दो हजार क्षमता का ओपेन थियेटर तैयार किया जा रहा है। इसी के जरिए दो हजार वर्ष पुरानी अयोध्या व कोरिया की साझी विरासत का दर्शन होगा।
21 करोड़ की लागत से तैयार हो रहा कोरियाई पार्क

पर्यटन अधिकारी राजेन्द्र यादव ने बताया कि कोरिया पार्क लगभग 21 करोड़ की लागत से तैयार हो रहा है जिसका 80 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। और 31 अक्टूबर तक इस कार्य को पूरा कर लिया जाएगा। जिसके बाद इसका लोकार्पण किये जाने की तैयारी है। इस पार्क में किंग पवेलियन, क्वीन पवेलियन, वाटर बॉडी, मेडिटेशन सेंटर, व ओपन थिएटर के साथ पार्किंग की भी व्यवस्था बनाई गई है।

Home / Ayodhya / दीपोत्सव पर दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष व पीएम मोदी कर सकते हैं कोरियाई मेमोरियल पार्क का लोकार्पण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो