scriptRam Navami 2022 : अयोध्या के रामनवमी मेला में दिखेगा कुंभ जैसा नजारा, तैयारी में 20 विभागों को दी गई जिम्मेदारी | Kumbh-like view will be seen in Ayodhya's Ramnavami fair | Patrika News
अयोध्या

Ram Navami 2022 : अयोध्या के रामनवमी मेला में दिखेगा कुंभ जैसा नजारा, तैयारी में 20 विभागों को दी गई जिम्मेदारी

अयोध्या में भगवान श्री राम के भव्य मंदिर निर्माण के बीच होने वाले रामनवमी मेला मि कुंभर जैसा नजारा दिखाई दे सकता है इसके लिए जिला प्रशासन ने तैयारी के लिए जनपद के 20 विभागों को जिम्मेदारी दी है।

अयोध्याMar 06, 2022 / 12:32 pm

Satya Prakash

अयोध्या के रामनवमी मेला में दिखेगा कुंभ जैसा नजारा, तैयारी में 20 विभागों को दी गई जिम्मेदारी

अयोध्या के रामनवमी मेला में दिखेगा कुंभ जैसा नजारा, तैयारी में 20 विभागों को दी गई जिम्मेदारी

अयोध्या. राम नगरी अयोध्या में इस बार होने वाली रामनवमी मेला कुंभ जैसा नजारा हो सकता है। इसके लिए अयोध्या प्रशासन ने पहले से ही तैयारी शुरू कर दी है। अयोध्या की सरयू घाट से लेकर राम जन्मभूमि व अन्य प्रमुख मंदिरों तक जाने वाले मार्गो को समुचित रूप से व्यवस्थित करने व लाइट, साफ-सफाई व शौचालय की सुविधा को प्रयाप्त मात्रा में व्यवस्थित किये जाने के लिए सभी को निर्देश भी जिलाधिकारी के किया गया है। इस वर्ष रामनवमी मेला का आयोजन 2 अप्रैल से प्रारंभ हो जाएगा।
2 अप्रैल से शुरू होगा अयोध्या का रामनवमी मेला

अयोध्या में भगवान श्री राम के भक्त मंदिर निर्माण की भी 2 अप्रैल से 10 अप्रैल तक के रामनवमी मेला का आयोजन इस बार मेला विश्व स्तरीय हो सकता है।इसके लिए स्थानीय प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है जिला अधिकारी के नेतृत्व में मेले की तैयारी को लेकर बैठक बुलाई गई। जिसमें बताया गया कि मेला प्रारम्भ होने के 02 दिवस पूर्व से ही अयोध्या में श्रद्धालुओं का आगमन शुरू हो जाता है, जो सरयू नदी में स्नान कर नागेश्वरनाथ मंदिर तथा क्षीरेश्वरनाथ मंदिर में जलाभिषेक कर विभिन्न मन्दिरों में दर्शन एवं पूजन करते हैं। तो वहीं अधिकारियोंं को निर्देशित कियाा गया कि इस बार पहलेेे से कई गुना अधिक भीड़ होने की संभावना को देखते हुए व्यवस्थाओं को बढ़ाया जाए। जिसस आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो।
25 मार्च तक मेले की तैयारी को पूरा करने का अंतिम निर्देश

चैत्र रामनवमी मेला के दृष्टिगत कोविड-19 महामारी के संक्रमण से बचाव हेतु किये जाने वाले मेडिकल प्रोटोकॉल सम्बन्धित उपाय जैसे सैनिटाइजेशन/कोविड हेल्प डेस्क/डिस्इनफेक्शन टीम आदि की समुचित व्यवस्थाएं, नगर की साफ- सफाई के साथ राम की पैड़ी व अन्य स्थानों पर लाइट, पेयजल के लिए टैंक की व्यवस्था नगर में लगे हैंड पाइपों को सही कराने, के साथ नगर की को बिजली की समस्या से मुक्त करने किसी भी दशा में नगर में लगे विद्युत उपकरणों से कोई घटना ना हो उस की समुचित व्यवस्था करने के लिए सभी विभागों को निर्देश अयोध्या के जिलाधिकारी ने दिया है। और कहां है कि आज सभी कार्य 25 मार्च तक पूर्ण कर लिए जाएं।
20 विभागों को उतारा गया तैयारी के मैदान में

अयोध्या के चैत रामनवमी मेले को संपन्न करने के लिए कई विभागों को अलग-अलग जिम्मेदारी दी गई है जिसमें विभागीय अधिकारी यथा सरयू नहर खण्ड, सिंचाई खण्ड, नगर निगम, अध्यक्ष सुलभ इण्टरनेशनल विद्युत विभाग प्रथम/द्वितीय स्खण्ड, स्वास्थ्य विभाग, मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी, जल निगम नागर कार्य इकाई प्रान्तीय खण्ड/निर्माण खण्ड-2 लोनिवि वन विभाग, जिला पंचायत राज विभाग ए०आर०एम० रोडवेज, आपूर्ति विभाग, रेलवे स्टेशन अधीक्षक, अयोध्या/फैजाबाद/कटरा गोण्डा, पुलिस विभाग, राजकीय उद्यान, कैण्ट बोर्ड, विकास प्राधिकरण साकेत डेयरी क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी, सूचना विभाग व युवा कल्याण विभाग इस मेले में मुख्य रूप से भूमिका निभा रहे हैं।

Home / Ayodhya / Ram Navami 2022 : अयोध्या के रामनवमी मेला में दिखेगा कुंभ जैसा नजारा, तैयारी में 20 विभागों को दी गई जिम्मेदारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो