scriptमहंत नृत्य गोपाल दास ने अपने जन्मोत्सव पर कहा-राम मंदिर ही अंतिम सपना | Nitya Gopal Das said on Birth Celebration Ram Mandir is the last dream | Patrika News
अयोध्या

महंत नृत्य गोपाल दास ने अपने जन्मोत्सव पर कहा-राम मंदिर ही अंतिम सपना

महंत नृत्य गोपाल दास जी जन्मोत्सव पर अयोध्या में निकाली गई भव्य शोभायात्रा, भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी।
 

अयोध्याJun 18, 2018 / 09:04 pm

Ashish Pandey

Nitya Gopal Das

महंत नृत्य गोपाल दास ने अपने जन्मोत्सव पर कहा-राम मंदिर ही अंतिम सपना

अयोध्या. राम मंदिर निर्माण ही मेरे जीवन का अंतिम सपना। यह बात श्री राम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास ने अपने 80 वें जन्मोत्सव पर यहां सोमवार को कही। जन्मोत्सव कार्यक्रम कई दिनों तक चलेगा। इस दौरान यूपी के सीएम योगी दित्यनाथ सहित कई दिग्गज नेता, मंत्री और संत-महंत शामिल होंगे। अयोध्या से ही बीजेपी 2019 के लोकसभा चुनाव में जीत के लिए शंखनाद कर सकती है। ऐसा माना जा रहा है। जन्मोत्सव पर महंत नृत्य गोपाल दास को अयोध्या के संतों सहित अन्य जगहों से आए संतों ने बधाई दी। इस अवसर पर एक विशाल शोभा यात्रा निकाली गई। जन्मोत्सव कार्यक्रम कई दिनों तक चलेगा। इस दौरान राजनीतिक हस्तियों समेत कई संत और महंत अयोध्या पधारेंगे। इससे राजनीतिक सियासत भी गरमाएगी।
बाजे बाजे के साथ निकाली गई शोभायात्रा
महंत नृत्यगोपाल दास के जन्मोत्सव पर अयोध्या के मणिराम दास छावनी से बाजे गाजे और रथ के साथ विशाल शोभायात्रा निकाली गई जो जानकी घाट, रामघाट, रानीबाजार, हनुमानगढ़ी, श्रृंगार घाट, प्रमोदवन होते हुए पुन: वापस मणिराम छावनी पर समाप्त हुआ। इस बीच देश भर से आए भक्त दर्शन करने के लिए उमड़े रहे और अपनेेेे गुरु के जन्मोत्सव पर नाचते और झूमते रहे तथा वहीं अयोध्या के साधु संत भी जन्मोत्सव की बधाई देने लिए मणिराम दास छावनी पर पहुंचे।
राम मंदिर निर्माण ही आखरी सपना

श्री रामजन्मभूमि नाथ के अध्यक्ष मणिराम दास छावनी के महंत नृत्य गोपाल दास ने अपने जन्मदिन पर पत्रिका टीम से खास बातचीत में बताया कि आज हमारा 80 वाँ जन्म उत्सव का कार्यक्रम लोग मना रहे हैं, लेकिन हमारा अंतिम सपना है कि भगवान श्री राम का भव्य मंदिर अयोध्या के राम जन्मभूमि पर बने तथा देश में अखंडता के साथ अयोध्या का विकास हो, मां सरयू की पवित्रता बनी रहे, इसके लिए नदी में गिरने वाले सभी नाले बंद हों तथा बताया कि हमारा जीवन समाज और भगवान के चरणों में सेवा के लिए रहा है।
संत व हजारों की संख्या में पहुंचे भक्त

इस मौके पर मणिराम दास छावनी के उत्तराधिकारी कमल नयन दास, दशरथ महल बड़ा स्थान के महंत बिंदुगद्वाचार्य, महंत अर्जुन दास, महंत कन्हैया दास, नाका हनुमान गढ़ी के महंत राम दास, महंत गिरीश दास के साथ अयोध्या विधायक वेद गुप्ता, नगर निगम अयोध्या के मेयर ऋ षिकेश उपाध्याय तथा हजारों की संख्या में भक्त मौजूद रहे।
केवल इच्छा शक्ति की जरूरत है
्रश्रीराम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास के 80 वें जन्मोत्सव पर देशभर के संतों अयोध्या पहुंचे मणिराम दास की छावनी में जन्मोत्सव कार्यक्रम के प्रारंभ में भानु पूरा पीठाधीश्वर जगतगुरु स्वामी दिव्यानंद जी महाराज ने दीप प्रज्वलन कर प्रारंभ किया, उसके बाद जन्मोत्सव कार्यक्रम के शुभारंभ में भगवान श्री राम कथा आरंभ हुआ। इस कार्यक्रम के दौरान संबोधित करते हुए भानुपुरा पीठाधीश्वर जगद्गुरू शंकराचार्य स्वामी दिव्यानंद ने कहा कि मानीषियों का जीवन हम सबके लिए प्रेरणा स्तोत्र है हम अपने आदर्शों को प्रज्वर नहीं कर पा रहे हैं आज की परिस्थिति अनुकूल है अब अतिशीघ्र राम मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त होना जाना चाहिए। अगर यह सिर्फ भूमि का झगड़ा है तो इसे डीएम स्तर पर भी हल हो सकता है केवल इच्छा शक्ति की जरूरत है।
अखिल भारतीय आचार्य सभा के अध्यक्ष स्वामी परमात्मानंद ने बताया कि संत समाज के प्रेरणा स्त्रोत होते हैं, यूनाइटेड नेशन ने भी माना है कि सबसे पुरानी ग्रंथ वेद है तथा सबसे पुरानी संस्कृति हिंदू संस्कृति है इस संस्कृति की परिणाम व विशेषता यह है कि यहां अनेकों भगवान ने अवतार लिया है अयोध्या में युगल सरकार की लीला हुई है आज कल विकास की बात होती है या तभी संभव है जब चरित्र सुदृण होगा महंत नृत्य गोपाल दास जी की इच्छा तो राम मंदिर बनाना है लेकिन इनका यह भी मानना है कि देश में धर्म की स्थापना हो, गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद ने कहा कि महान ज्ञानानंद जी महाराज ने कहा कि भारतीय तीर्थ परंपरा अवतार परंपरा है प्रभु राम का चरित्र पूरे विश्व की आवश्यकता है क्योंकि समस्या बढ़ रही है इसलिए आवश्यकता है कि हम अपनी परंपरा में लौट आएं।

Home / Ayodhya / महंत नृत्य गोपाल दास ने अपने जन्मोत्सव पर कहा-राम मंदिर ही अंतिम सपना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो