scriptविश्व में सबसे ऊंची होगी भगवान राम की प्रतिमा, अयोध्या में जगह चिन्हित | place identified in ayodhya for installing lord ram statue | Patrika News
अयोध्या

विश्व में सबसे ऊंची होगी भगवान राम की प्रतिमा, अयोध्या में जगह चिन्हित

– अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्रतिमा स्थापना की जगह बदली
– जमीन अधीग्रहण के लिए सरकार ने 100 करोड़ का बजट किया आवंटित
– विश्व की सबसे ऊंची होगी भगवान राम की प्रतिमा

अयोध्याJan 25, 2020 / 04:54 pm

Karishma Lalwani

विश्व में सबसे ऊंची होगी भगवान राम की प्रतिमा, अयोध्या में जगह चिन्हित

विश्व में सबसे ऊंची होगी भगवान राम की प्रतिमा, अयोध्या में जगह चिन्हित

अयोध्या. राम नगरी अयोध्या में भगवान राम की प्रतिमा (Lord Ram Statue) लगाने का स्थान चिन्हित कर लिया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) ने अयोध्या के माझा बरेहटा गयापुर द्वाबा में प्रतिमा स्थापित करने को हरी झंडी दी है। वहीं, जमीन अधीग्रहण के लिए सरकार ने 100 करोड़ का बजट भी आवंटित किया है। इससे पहले प्रतिमा की स्थापना रामनगरी के मीरापुर द्वाबा क्षेत्र में लखनऊ-गोरखपुर फोरलेन पुल और राम घाट स्थित रेलवे पुल के बीच की जानी थी। लेकिन कुछ कारणों की वजह से प्रतिमा स्थापना का स्थान बदलकर माझा बरेहटा गयापुर द्वाबा करना पड़ा। प्रतिमा की ऊंचाई 251 मीटर है और यह विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी।
86 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहण का खाका तैयार

योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए प्रदेश सरकार ने 86 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहण का खाका तैयार किया है। साथ ही ग्राम सभा क्षेत्र के 260 किसानों की भूमि का अधिग्रहण किया जाना है। इसके लिए प्रदेश सरकार ने जिला प्रशासन से 15 दिन में जवाब मांगा है।
प्रदेश सरकार की ओर से आयोजित दूसरे दीपोत्सव के दौरान ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने अयोध्या में भगवान राम की विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा लगाए जाने की घोषणा की थी। इसके लिए शासन प्रशासन स्तर पर रामनगरी के मीरापुर द्वाबा क्षेत्र को चिन्हित किया गया था। मुख्यमंत्री खुद अधिकारियों संग इस जगह को देखने गए थे। प्रदेश सरकार ने इसके लिए 447.46 करोड़ रुपये भी मंजूर कर दिए थे। लेकिन बाद में तकनीकि व अन्य दिक्कतों के कारण प्रतिमा का स्थान बदलना पड़ा। योजना के लिए जमीन अधिग्रहण के मद में शासन ने रकम का आवंटन कर दिया और जिला प्रशासन ने चिन्हित जमीनों की किसानों से अधिग्रहण की कार्रवाई शुरू कर दी। क्षेत्रीय निवासियों और किसानों ने जमीन अधिग्रहण किए जाने का विरोध किया। हालांकि इसी दौरान निर्माण को लेकर आ रही तकनीकी दिक्कतों को लेकर हाई लेवल कमेटी बनाई गई तो कमेटी ने फोरलेन सरयू पुल और रेलवे पुल के बीच श्री राम की प्रतिमा के स्थापना के प्रोजेक्ट को मंजूर नहीं किया। इसके बाद आनन फानन में योगी सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना को पूरा करने के लिए रामनगरी में आसपास की जमीनों में तलाश का काम पूरा हुआ।

Home / Ayodhya / विश्व में सबसे ऊंची होगी भगवान राम की प्रतिमा, अयोध्या में जगह चिन्हित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो