scriptराम मंदिर के बाद नव्य अयोध्या की नींव रखे जाने की तैयारी | Preparation to lay the foundation of Navya Ayodhya after Ram temple | Patrika News

राम मंदिर के बाद नव्य अयोध्या की नींव रखे जाने की तैयारी

locationअयोध्याPublished: Aug 07, 2020 11:48:02 am

Submitted by:

Satya Prakash

राम नगरी अयोध्या के सीमा का होगा विस्तार, बस्ती व गोंडा जनपद के कई गांव अयोध्या में हो सकते हैं शामिल

राम मंदिर के बाद नव्य अयोध्या की नींव रखे जाने की तैयारी

राम मंदिर के बाद नव्य अयोध्या की नींव रखे जाने की तैयारी

अयोध्या : राम मंदिर निर्माण की नींव रखे जाने के बाद नव्य अयोध्या का खाका तैयार किया जा रहा है। जिसके तहत नगर के सभी प्रमुख मार्गों, प्राचीन स्थलों, मठ मंदिरों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। और सूत्रों के मुताबिक जल्द ही केंद्र सरकार अयोध्या का सीमा विस्तार को लेकर बड़ी घोषणा कर सकती है।
मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व्यक्तिगत तौर पर शामिल हुए। इस दौरान अयोध्या को सांस्कृतिक व आर्थिक रूप से विकसित किए जाने की मंशा जाहिर की थी। जिसको लेकर जल्द ही अयोध्या के विकास संबंधित योजना की घोषणा कर सकते हैं वही उत्तर प्रदेश सरकार भी अयोध्या का सीमा विस्तार करने के लिए खाका तैयार किया है। सूत्रों के मुताबिक अयोध्या में गोंडा के नवाबगंज व बस्ती के विक्रमजोत ब्लॉक के कई गांव अयोध्या में शामिल किया जा सकता है। जिसके लिए शासन को प्रस्ताव भेजा जा चुुका है। वहीं अयोध्या मेंं सौंदर्यीकरण के तहत प्रमुख मार्ग सहित पंचकोशी परिक्रमा 14 कोसी परिक्रमा व 84 कोसी परिक्रमा के चौड़ीकरण व सुंदरीकरण का कार्य, अयोध्या से जुड़े सभी प्रमुख धार्मिक स्थलों के सौंदर्यीकरण, प्राचीन मठ मंदिरों के जीर्णोद्धार के साथ रामजन्मभूमि परिसर के आसपास के सभी क्षेत्रों के सौंदर्यीकरण की योजना के तहत कार्य किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो