scriptसरकार ने तेज की राम मंदिर निर्माण की तैयारियां, अयोध्या में जमीन की दोबारा हो रही पैमाइश | Prepration Ram Mandir construction in Ayodhya | Patrika News

सरकार ने तेज की राम मंदिर निर्माण की तैयारियां, अयोध्या में जमीन की दोबारा हो रही पैमाइश

locationअयोध्याPublished: Nov 15, 2019 01:37:15 pm

नौ नवंबर को देश के सबसे बड़े और सबसे पुराने अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब राम मंदिर निर्माण को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं…

सरकार ने तेज की राम मंदिर निर्माण की तैयारियां, अयोध्या में जमीन की दोबारा हो रही पैमाइश

सरकार ने तेज की राम मंदिर निर्माण की तैयारियां, अयोध्या में जमीन की दोबारा हो रही पैमाइश

अयोध्या . नौ नवंबर को देश के सबसे बड़े और सबसे पुराने अयोध्या विवाद (Ayodhya Mandir Masjid Vivad) पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के फैसले के बाद अब राम मंदिर निर्माण (Ram Mandir Nirman) को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। सरकार ने राम मंदिर के लिए बनने वाले ट्रस्ट को अयोध्या में अधिगृहित परिसर स्थित 2.77 एकड़ जमीन सौंपने की कवायद भी शुरू कर दी है। मामले में कोई कमी न रही जाए, इसलिये प्रशासन रामलला की जमीन (Land For Ram Mandir in Ayodhya) की फिर से पैमाइश करा रहा है। बता दें कि अयोध्या जमीन विवाद पर फैसला सुनाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या में अधिगृहित जमीन ट्रस्ट को सौंपने की बात कही है।

ट्रस्ट बनाने की कार्रवाई शुरू

मंदिर निर्माण के लिये सरकार ट्रस्ट बनाने की कार्रवाई शुरू कर चुका है तो जिला प्रशासन भी जमीन देने के लिए तैयारी में लगा है। दरअसल इस 2.77 एकड़ जमीन को चिन्हित कर पहले ही पत्थर लगाए गए हैं, लेकिन प्रशासन इसकी क्रॉस चेकिंग करने के बाद ही इसे ट्रस्ट को सौंपेगा। इस काम के लिये कई दूसरे जिलों से जानकार लोग अयोध्या आ भी चुके हैं।

कारसेवकपुरम में कार्यशाला

आपको बता दें कि वीएचपी का ट्रस्ट रामजन्मभूमि न्यास अयोध्या के कारसेवकपुरम में साल 1990 से कलाकारों और शिल्पकारों के लिए कार्यशाला चला रहा है। कारसेवकपुरम में कलाकारों ने राम मंदिर में इस्तेमाल किये जाने की उम्मीद से कई पत्थरों और खंभों पर एक से एक कलाकृतियां बनाई हैं। रामजन्मभूमि न्यास की योजना के मुताबिक मंदिर 268 फुट लंबा, 140 फुट चौड़ा और शिखर तक 128 फुट ऊंचा होगा। इसमें कुल 212 खंभे होंगे।

शाह और योगी को ट्रस्ट में किया जाए शामिल

वहीं विश्व हिंदू परिषद ने कहा है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को इस ट्रस्ट में शामिल किया जाना चाहिए। साथ ही राम मंदिर ट्रस्ट का गठन सोमनाथ ट्रस्ट की तर्ज पर करने की मांग भी तेज हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो