scriptअयोध्या में बनेगी राम लीला अकादमी, विभिन्न पक्षों पर शोध व अध्य्यन होगा | Ram Leela Academy will be built in Ayodhya | Patrika News
अयोध्या

अयोध्या में बनेगी राम लीला अकादमी, विभिन्न पक्षों पर शोध व अध्य्यन होगा

– अयोध्या में पर्यटन और संस्कृति को मिलेगा बढ़ावा- टैगोर कल्चरल काम्पलेक्स के नाम से एक रामलीला अकादमी खोलेगी केंद्र सरकार

अयोध्याAug 01, 2020 / 08:22 pm

Hariom Dwivedi

अयोध्या में बनेगी राम लीला अकादमी, विभिन्न पक्षों न शोध पर होगा अध्ययन

अयोध्या में ही वर्चुअल रामायण म्यूजियम के भवन निर्माण का खर्च भी केंद्र उठाएगी।

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
अयोध्या. अयोध्या में पर्यटन और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार टैगोर कल्चरल काम्पलेक्स के नाम से एक रामलीला अकादमी खोलेगी। इसमें विश्व के विभिन्न देशों की रामलीला शैलियों के प्रदर्शन के साथ-साथ उनसे जुड़े विभिन्न पक्षों पर शोध व अध्ययन होगा। अयोध्या में ही वर्चुअल रामायण म्यूजियम के भवन निर्माण का खर्च भी केंद्र उठाएगी।
अनुमानित लागत 700 करोड़
इसके साथ ही मांझा बरहेटा इलाके में बनने वाली भगवान राम की सबसे ऊंची प्रतिमा (251 मीटर की ऊंचाई) के 12 एकड़ क्षेत्रफल में बनने वाले पैडस्टल के नीचे और अगल-बगल एक बड़ा काम्पलेक्स बनेगा। इसमें रामायण म्यूजियम, व्यापारिक केन्द्र व सांस्कृतिक केन्द्र विकसित किया जाएगा। करीब 700 करोड़ रुपये के इस निर्माण की पूरी लागत केंद्र सरकार वहन करेगी। इस परियोजना के लिए फिलहाल 100 करोड़ रुपए दिये भी जा चुके हैं।
यह भी पढ़ें

रामायण इंसाइक्लोपीडिया का पहला खंड अयोध्या पर, पीएम करेंगे लोकार्पण



84 कोसी मार्ग को संवारा जाएगा
अयोध्या के 84 कोसी परिक्रमा मार्ग को भी संवारा जाएगा। राज्य के 5 जिलों अयोध्या, गोण्डा, बस्ती, अम्बेडकरनगर और बाराबंकी की सीमाओं को छूने वाले 250 किलोमीटर के दायरे में 84 कोसी परिक्रमा मार्ग का पर्यटन की दृष्टि से विकास किया जाएगा। इसका जीर्णोद्वार राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण करेगा। जबकि पर्यटन विकास का काम केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय करेगा।

Home / Ayodhya / अयोध्या में बनेगी राम लीला अकादमी, विभिन्न पक्षों पर शोध व अध्य्यन होगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो