scriptRam Mandir : ग्राउंड इम्प्रुमेंट के लिए बिछाई गई दूसरी लेयर | Ram mandir Construction in letest update | Patrika News
अयोध्या

Ram Mandir : ग्राउंड इम्प्रुमेंट के लिए बिछाई गई दूसरी लेयर

राम मंदिर निर्माण में ग्राउंड इंप्रूवमेंट कार्य के लिए बढ़ाई गई 6 मशीनें और 50 वर्कर

अयोध्याMay 08, 2021 / 11:29 pm

Satya Prakash

ग्राउंड इम्प्रुमेंट के लिए बिछाई गई दूसरी लेयर

ग्राउंड इम्प्रुमेंट के लिए बिछाई गई दूसरी लेयर

सत्य प्रकाश
पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
अयोध्या. राम मंदिर निर्माण के लिए ग्राउंड इंप्रूवमेंट में दूसरे लेयर का कार्य पूरा कर लिया गया है। इसकी जानकारी राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव champat Rai ने दी है इसके साथ कार्य को तेजी से समयावधि के अनुसार ही पूरा किया जा सके जिसके लिए मशीनों और कारीगरों की संख्या को बढ़ा दिया गया है।
राम जन्मभूमि परिसर में मंदिर निर्माण के लिए 400 फुट लंबा व 300 फुट चौड़े भूमि को ठोस बनाये जाने के लिए 40 फुट गहरे खुदाई किये गए स्थल के इम्प्रुमेंट का कार्य किया जा रहा है। ग्राउंड इंप्रूवमेंट के लिए मंदिर निर्माण संस्था l&t द्वारा बालाजी कंस्ट्रक्शन कंपनी को इंजीनियर फील्ड मैटेरियल बिछाए जाने की जिम्मेदारी मिली। जिसको लेकर अब युद्ध स्तर पर कार्य को प्रारंभ कर दिया गया है जिसके लिए मैटेरियल को फैलाए जाने के साथ कंपैक्ट करने के लिए वाई ब्रो रोलर सहित 6 मशीनों को बढ़ा दिया गया तो वहीं 50 वर्कर की भी संख्या बढ़ोतरी की गई है। जिसके मुताबिक अब 16 मशीनों के साथ 100 वर्कर कार्य कर रहे हैं।
राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव champat Rai ने जानकारी देते हुए बताया कि इस समय जीवन की रक्षा ही महत्वपूर्ण है बाकी सारे काम सेकेंडरी हैं। वहीं कहा कि राम जन्मभूमि परिसर में जितने स्थान पर मंदिर का निर्माण किया जाना है। वहाँ पर इंप्रूवमेंट का कार्य लगभग 400 फुट लंबा, 300 फुट चौड़ा और 50 फुट गहरा एक बड़ा गढ्ढा किया गया जिस पर से मलवे को हटाया गया। और अब उसे अच्छे सुंदर इंजीनियरिंग फील्ड मैटेरियल से भरा जा रहा है। यह कार्य बहुत ही तकनीकी है। एक एक फिट की लेयर भरी जा रही है। जिस पर रोलर कंप्रेशन घुमा कर उस लेयर को दबाया जा रहा है। लगभग 300 मिलीमीटर की लेयर बिछाई जाने के बाद कंपैक्ट कार 250 मिली मीटर किया जा रहा है। जिससे अंदर से ठोस हो जाए। उसके बाद उसके ऊपर दूसरी लेयर डाली जाती है। वही कहा कि यह कार्य अभी तक एक भी दिन रुका नहीं है। अब इस कार्य में अब गति आ गई है। और चल रहे ग्राउंड इंप्रूवमेंट का कार्य में दूसरी लेयर बिछाए जाने का कार्य पूरा कर लिया गया है।

Home / Ayodhya / Ram Mandir : ग्राउंड इम्प्रुमेंट के लिए बिछाई गई दूसरी लेयर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो