scriptRam Mandir : नींव भराई के लिए लगाई गई 120 घन मीटर की क्षमता का प्लांट, जाने कैसे हो रहा कार्य | Ram mandir Construction in letest update | Patrika News
अयोध्या

Ram Mandir : नींव भराई के लिए लगाई गई 120 घन मीटर की क्षमता का प्लांट, जाने कैसे हो रहा कार्य

राम जन्मभूमि परिसर में महंत कमल नयन दास व सुरेश दास पूजन के बाद ऑटोमैटिक बैचिंग प्लांट का किया शुभारंभ

अयोध्याJun 22, 2021 / 04:56 pm

Satya Prakash

नींव भराई के लिए लगाई गई 120 घन मीटर की क्षमता का प्लांट, जाने कैसे हो रहा कार्य

नींव भराई के लिए लगाई गई 120 घन मीटर की क्षमता का प्लांट, जाने कैसे हो रहा कार्य

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
अयोध्या. राम मंदिर निर्माण ( Ram Mandir Nirman ) को लेकर चल रहे नींव भराई का कार्य अब और तेज गति से किया जाएगा। जिसके लिए 100 से 120 घन मीटर प्रतिघन्टा से कार्य करने वाला एक और इंजीनियरिंग फील्ड मैटेरियल मिक्सर मशीन की बैचिंग प्लांट को लगाया गया है। और आज इस प्लांट को विधि विधान पूर्वक मंत्रोच्चारण से पूजन अर्चन के बाद प्रारंभ किया गया।
अब बड़े पैमाने पर होगी EFM का मिश्रण

राम जन्मभूमि परिसर ( Ram Janmbhumi parisar ) में मंदिर निर्माण को लेकर खुदाई किए गए भूमि पर इम्प्रुमेन्ट का कार्य किया जा रहा है। 24 घण्टे लगातार 2 शिफ्ट में लेयर बिछाए जाने के बाद कॉम्पेक्ट कर ठोस बनाया जा रहा है। जिसके लिए पहले से 2 बैचिंग प्लांट प्रारम्भ है। लेकिन समय उपलब्धता और बारिश को देखते हुए इस गति को और तेज करने के लिए एक और नया ऑटोमेटिक प्लांट लगाया गया है। जो दोनों प्लांट से अधिक मात्रा में गिट्टी, पत्थर का पाउडर ( stone dust ) कोयला की राख, सीमेंट, पानी का मिश्रण कर मसाले को तैयार करेगा।
ऑटोमेटिक बैचिंग प्लांट का हुआ शुभारंभ

राम जन्मभूमि परिसर में एक और ऑटोमैटिक बैचिंग प्लांट शुरू कर दिया गया है। जिसके लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास के उत्तराधिकारी कमल नयन दास, दिगंबर अखाड़ा के महंत सुरेश दास के साथ ट्रस्ट के महासचिव चम्पतराय और सदस्य डॉक्टर अनिल मिश्रा ने इस प्लांट पूजन अर्चन के बाद प्रारम्भ कराया गया।
नींव निर्माण में 10 प्लेयर का कार्य पूरा

इस कार्यक्रम की जानकारी देते हुए राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास के उत्तराधिकारी कमल नयन दास ने कहा कि अब बहुत तेजी कार्य किया जाएगा। जिसके लिए एक नया प्लांट लगाया गया है। आज उसको प्रारम्भ भी कर दिया गया है। वहीं महासचिव चम्पतराय ने बताया कि यह बैचिंग मशीन 100 से 120 घन मीटर प्रतिघण्टा मसले को तैयार करने की क्षमता है। जो रोज 15 से 16 घण्टे कार्य करेगी। वही बताया कि अब तक 10 लेयर की भराई का कार्य पूरा हो चुका है।

Home / Ayodhya / Ram Mandir : नींव भराई के लिए लगाई गई 120 घन मीटर की क्षमता का प्लांट, जाने कैसे हो रहा कार्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो