scriptRam Mandir Ayodhya : मंदिर निर्माण में दूसरे चरण का कार्य शुरू, गर्भगृह स्थल पर हुआ मुहूर्त पूजन | Ram mandir Construction in letest update | Patrika News
अयोध्या

Ram Mandir Ayodhya : मंदिर निर्माण में दूसरे चरण का कार्य शुरू, गर्भगृह स्थल पर हुआ मुहूर्त पूजन

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डॉ अनिल मिश्रा, निर्मोही अखाड़ा के महंत दिनेन्द्र दास व अयोध्या राजा विमलेंद्र मोहन मिश्र मुहूर्त पूजा में हुए शामिल

अयोध्याSep 20, 2021 / 11:29 pm

Satya Prakash

मंदिर निर्माण में दूसरे चरण का कार्य शुरू, गर्भगृह स्थल पर हुआ मुहूर्त पूजन

मंदिर निर्माण में दूसरे चरण का कार्य शुरू, गर्भगृह स्थल पर हुआ मुहूर्त पूजन

सत्य प्रकाश
अयोध्या. राम जन्मभूमि परिसर में मंदिर निर्माण को लेकर पहले चरण के कार्य प्रयोग की जाने के बाद अब दूसरे चरण के कार्य को प्रारंभ करने की तैयारी को लेकर आज मुहूर्त पूजन किया गया। इस पूजन में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य निर्मोही अखाड़ा के महंत दिनेन्द्र दास, डॉक्टर अनिल मिश्रा व अयोध्या राजा विमलेंद्र मोहन मिश्र शामिल रहे।
मंदिर निर्माण के लिए पत्थरों से प्लिंथ बनाये जाने की तैयारी

राम मंदिर निर्माण को लेकर नींव भराई के कार्य पूरा किए जाने के बाद अब मिर्जापुर पत्थर और कर्नाटक के ग्रेनाइट पत्थरों से प्लिंथ निर्माण का कार्य प्रारंभ किए जाने की तैयारी शुरू हो गई है। राम जन्मभूमि परिसर में मिर्जापुर और कर्नाटक से पत्थरों की आपूर्ति का कार्य शुरू कर दिया गया है जल्दी बड़ी संख्या में पत्थरों को परिसर पहुंचा दिया जाएगा। तो वही पत्थरों के कार्य प्रारंभ किए जाने से पहले गर्भगृह स्थल पर (नंदा भद्रा जया एकता पूर्णा ) की पूजा किया गया।
भगवान की स्तुति के बाद शुरू हुआ कार्य

वैदिक विद्वान पंडित नारद मुनि के मुताबिक राम जन्मभूमि परिसर में किसी भी कार्य के लिए पहले देवी देवताओं की विधि विधान पूर्वक पूजन अर्चन किया जाता है इस बार भी निर्माण के पहले विश्वकर्मा भगवान का पूजन किया गया था तो वहीं अब पत्थरों को लगाए जाने के लिए भी वैदिक रीति-रिवाज से मंत्रोच्चारण के बीच भगवान की स्तुति किया गया है अब पत्थरों को रखे जाने का कार्य प्रारंभ किया जाएगा।

Home / Ayodhya / Ram Mandir Ayodhya : मंदिर निर्माण में दूसरे चरण का कार्य शुरू, गर्भगृह स्थल पर हुआ मुहूर्त पूजन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो