scriptRam Navami 2024 Ayodhya: रामलला के ‘सूर्य तिलक’ पर भावुक हुए PM मोदी, देशवासियों को दी शुभकामनाएं | Ram Navami 2024 Ayodhya: PM Modi got emotional on Ramlala's 'Surya Tilak', wished the countrymen | Patrika News
अयोध्या

Ram Navami 2024 Ayodhya: रामलला के ‘सूर्य तिलक’ पर भावुक हुए PM मोदी, देशवासियों को दी शुभकामनाएं

Ram Navami 2024 Ayodhya Live: राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में यह पहली रामनवमी है। इस रामनवमी रामलला के दर्शन के लिए दूर-दूर से भक्त आ रहे हैं। यहां पढ़ें राम नवमी से जुड़े सभी खास अपडेट्स…

अयोध्याApr 18, 2024 / 05:40 pm

Sanjana Singh

Ram Lala Surya Tilak

Ram Lala Surya Tilak

Ram Navami 2024 Ayodhya Live: रामलला के जन्मोत्सव के लिए अयोध्या सज कर तैयार हो गई है। इस मौके पर ट्रस्ट की ओर से अयोध्या में विशेष तैयारी की गई है। रामनवमी के दिन ब्रह्म मुहूर्त में सुबह 3: 30 बजे से राम मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खुल गए। आइए जानते हैं राम मंदिर से जुड़ी हर एक अपडेट…

सूर्य तिलक पर बोले सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने रामलला के सूर्य तिलक पर लिखा, “सत्यसंधान, निर्वानप्रद, सर्वहित, सर्वगुण-ज्ञान-विज्ञानशाली।
सघन-तम-घोर-संसार-भर-शर्वरी नाम दिवसेश खर-किरणमाली॥ सूर्यकुल भूषण श्री रामलला के ललाट पर सुशोभित भव्य ‘सूर्य तिलक’ आज अखिल राष्ट्र को अपने सनातन गौरव से आलोकित कर रहा है। जय जय श्री राम!”

रामलला का सूर्य अभिषेक देख भावुक हुए PM मोदी

पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर लिखा, “अपनी नलबाड़ी रैली के बाद, मैंने राम लला पर सूर्य तिलक देखा। करोड़ों भारतीयों की तरह मेरे लिए भी ये बेहद भावुक पल है।अयोध्या में भव्य रामनवमी ऐतिहासिक है। यह सूर्य तिलक हमारे जीवन में ऊर्जा लाए और हमारे राष्ट्र को गौरव की नई ऊंचाइयों को छूने के लिए प्रेरित करे।”

रामलला के माथे पर 3 मिनट तक पड़ीं सूर्य की किरणें

रामलला के पहले सूर्य तिलक का वीडियो आया सामने। दोपहर 12 बजे अभिजीत मुहूर्त में रामलला का सूर्य तिलक किया गया और मस्तक पर 3 मिनट तक नीली किरणें पड़ीं।

रामलला का सूर्य तिलक जारी

शुरू हुआ रामलला का सूर्य तिलक, Live यहां पर कर सकते हैं दर्शन

रामलला के सूर्य तिलक में कुछ मिनट बाकी

आज यानी 17 अप्रैल को दोपहर ठीक 12 बजे पर सूर्य की किरणें करीब 4 मिनट तक राम मंदिर के गर्भगृह में विराजमान रामलला का अभिषेक करेंगी।

सीएम योगी ने किया कन्या पूजन

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रामनवमी के अवसर पर गोरखनाथ मंदिर में कन्या पूजन किया।

भक्ति पथ पर गिरा शो लाइट का एंगल

अयोध्या में श्रृंगार हॉट से हनुमानगढ़ी मार्ग पर हादसा हो गया है। भक्ति पथ पर शो लाइट का एंगल गिर गया है। एंगल की चपेट में आने से महिला श्रद्धालु घायल हो गई है। आनन- फानन में थाना राम जन्मभूमि प्रभारी ने घायल महिला को श्रीराम अस्पताल पहुंचाया। महिला की हालत खतरे के बाहर है। अब हनुमानगढ़ी चौराहे से हनुमानगढ़ी दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को भेजा जा रहा है।

आचार्य सत्येन्द्र दास बोले- राम लला को छप्पन भोग लगाया गया

राम जन्मभूमि मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा, “…रामलला को छप्पन भोग लगाया गया। पूरी व्यवस्था कर ली गई है। आज रामनवमी का मेला है। भक्त पूजा-अर्चना कर रहे हैं और सब कुछ आज खास है…”
श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने सोशल मीडिया पर रामलला के दिव्य अभिषेक की फोटो शेयर कर लिखा, “श्री राम नवमी की पावन बेला में आज, श्री राम जन्मभूमि मंदिर में प्रभु श्री रामलला सरकार का दिव्य अभिषेक किया गया।”

पीएम मोदी ने दी रामनवमी की शुभकामनाएं

पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर लिखा, “देशभर के मेरे परिवारजनों को भगवान राम के जन्मोत्सव रामनवमी की अनंत शुभकामनाएं! इस पावन अवसर पर मेरा मन भावविभोर और कृतार्थ है। ये श्रीराम की परम कृपा है कि इसी साल अपने कोटि-कोटि देशवासियों के साथ मैं अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा का साक्षी बना। अवधपुरी के उस क्षण की स्मृतियां अब भी उसी ऊर्जा से मेरे मन में स्पंदित होती हैं।”
उन्होंने आगे लिखा, “यह पहली रामनवमी है, जब अयोध्या के भव्य और दिव्य राम मंदिर में हमारे राम लला विराजमान हो चुके हैं। रामनवमी के इस उत्सव में आज अयोध्या एक अप्रतिम आनंद में है। 5 शताब्दियों की प्रतीक्षा के बाद आज हमें ये रामनवमी अयोध्या में इस तरह मनाने का सौभाग्य मिला है। यह देशवासियों की इतने वर्षों की कठिन तपस्या, त्याग और बलिदान का सुफल है। प्रभु राम भारतीय जनमानस के रोम-रोम में रचे-बसे हैं, अंतर्मन में समाहित हैं। भव्य राम मंदिर की प्रथम रामनवमी का यह अवसर उन असंख्य राम भक्तों और संत-महात्माओं को स्मरण और नमन करने का भी है, जिन्होंने अपना पूरा जीवन राम मंदिर के निर्माण के लिए समर्पित कर दिया। मुझे पूर्ण विश्वास है कि मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम का जीवन और उनके आदर्श विकसित भारत के निर्माण के सशक्त आधार बनेंगे। उनका आशीर्वाद आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को नई ऊर्जा प्रदान करेगा। प्रभु राम के चरणों में कोटि-कोटि नमन और वंदन!”

दूध से नहाए रामलला

रामनवमी पर रामलला को दूध से स्नान कराया गया।

हनुमान गढ़ी में भी भक्तों की भीड़

अयोध्या में राम मंदिर के साथ- साथ हनुमान गढ़ी में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं।

राम मंदिर में उमड़ी भीड़

रामनवमी के मौके पर सुबह से ही राम मंदिर में भक्ताें का तांता लगा हुआ है।

रामनवमी से पहले दिखी राम मंदिर की मनमोहक झलक

रामनवमी की पूर्व संध्या पर श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सोशल मीडिया हैंडल ‘X’ पर एक वीडियो शेयर किया गया है। इस वीडियो में राम मंदिर की सजावट दिख रही है।

560 कैमरों से होगी श्रद्धालुओं की निगरानी

अयोध्या धाम क्षेत्र में अलग-अलग कंट्रोल रूम में लगे कुल 560 कैमरों के माध्यम से श्रद्धालुओं की आवाजाही की निगरानी की जाएगी।

अयोध्या में 15 कंपनी PAC तैनात

एक न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, अयोध्या में श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था के लिए 11 अपर पुलिस अधीक्षक, 26 पुलिस उपाधीक्षक, 150 निरीक्षक, 400 उप निरीक्षक, 25 महिला उप निरीक्षक, 1305 मुख्य आरक्षी/आरक्षी, 270 महिला मुख्य आरक्षी/आरक्षी, 15 कंपनी पीएसी, बाढ़ राहत की दो कंपनी, राज्‍य आपदा मोचन बल ( एसडीआरएफ) की एक टीम और आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) की एक टीम को तैनात किया गया है।

लाखों श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद

अयोध्या में बने भव्य राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली बार रामनवमी मनाई जा रही है। इस अवसर पर लाखों श्रद्धालुओं के यहां पहुंचने की उम्मीद है, जिसको लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

Hindi News/ Ayodhya / Ram Navami 2024 Ayodhya: रामलला के ‘सूर्य तिलक’ पर भावुक हुए PM मोदी, देशवासियों को दी शुभकामनाएं

ट्रेंडिंग वीडियो