scriptबड़ी खबर : एक सप्ताह में पेश होगी राम मंदिर निर्माण के लिए देश के टॉप इंजीनियरों की रिपोर्ट | Report of top engineers of the country for temple construction | Patrika News
अयोध्या

बड़ी खबर : एक सप्ताह में पेश होगी राम मंदिर निर्माण के लिए देश के टॉप इंजीनियरों की रिपोर्ट

मंदिर निर्माण के लिए 100 फुट नीचे टेस्ट पाइलिंग में मिली बालू व पानी पर इंजीनियरों की टीम कर रही रिसर्च : चम्पतराय

अयोध्याDec 02, 2020 / 11:01 pm

Satya Prakash

एक सप्ताह में पेश होगी राम मंदिर निर्माण के लिए देश के टॉप इंजीनियरों की रिपोर्ट

एक सप्ताह में पेश होगी राम मंदिर निर्माण के लिए देश के टॉप इंजीनियरों की रिपोर्ट

अयोध्या : राम जन्मभूमि परिसर में मंदिर निर्माण के लिए 1200 पिलर व फाउंडेशन बनाए जाने की तैयारी पूरी कर ली गई है। कार्य प्रारंभ के पहले पिलर की मजबूती के लिए देश के टॉप इंजीनियर एक सप्ताह में अपनी रिपोर्ट निर्माण समिति को सौंपेंगे। जिसके बाद निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा माना जा रहा है कि 10 दिसंबर से कार्य प्रारंभ हो सकता है।
दिल्ली में निर्माण समिति की बैठक के बाद अयोध्या पहुंचे श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि मंदिर निर्माण के लिए देश के टॉप इंजीनियरों के द्वारा अध्ययन किया जा रहा है क्योंकि पाइलिंग में भूमि के नीचे बालू व पानी में पिलर को किस प्रकार से सुरक्षित रखा जा सकता है। इसलिए देश के आईआईटी चेन्नई बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट रुड़की आईआईटी मुंबई आईआईटी कानपुर दिल्ली टॉप इंजीनियरों के बीच विचार चल रहा है। राम जन्मभूमि परिसर में हुए टेस्ट पाइलिंग की रिपोर्ट सभी के बीच साझा किया जा चुका है अब अध्ययन किया जा रहा है। यह सभी ऐसे इंजीनियर है जिनकी रिपोर्ट काटी नहीं जा सकती। ऐसे लोग इस प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहे हैं। जिसके लिए कई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से घंटों मीटिंग कर विचार कर रहे हैं जल्द ही रिपोर्ट को प्रस्तुत करेंगे। क्योंकि निर्माण कार्य प्रारंभ होने के बाद दोबारा बदला नहीं जा सकता इसलिए किसी भी कार्य के पहले पूरी तरह अध्ययन के बाद ही प्रारंभ होगा माना जा रहा कि एक सप्ताह में सभी इंजीनियरों की रिसर्च रिपोर्ट पूरी हो जाएगी जिसके आधार पर कार्य प्रारंभ होगा।

Home / Ayodhya / बड़ी खबर : एक सप्ताह में पेश होगी राम मंदिर निर्माण के लिए देश के टॉप इंजीनियरों की रिपोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो