scriptअयोध्या में हजारों संतों ने की निर्माणाधीन राम मंदिर की परिक्रमा, सीएम योगी भी हुए शामिल | Saints circumambulate Ram Janmabhoomi in Ayodhya | Patrika News
अयोध्या

अयोध्या में हजारों संतों ने की निर्माणाधीन राम मंदिर की परिक्रमा, सीएम योगी भी हुए शामिल

अयोध्या में हिंदी नव वर्ष की पूर्व संध्या पर राम जन्मभूमि परिसर की परिक्रमा पर निकले अयोध्या के हजारों साधु संत, कहा बदल चुका है समय अब होगा रामराज्य

अयोध्याApr 01, 2022 / 08:07 pm

Satya Prakash

अयोध्या में हजारों संतों ने की निर्माणाधीन राम मंदिर की परिक्रमा, सीएम योगी भी हुए शामिल

अयोध्या में हजारों संतों ने की निर्माणाधीन राम मंदिर की परिक्रमा, सीएम योगी भी हुए शामिल

अयोध्या. हिंदी नव वर्ष के पूर्व संध्या पर राम नगरी अयोध्या में विक्रमादित्य महोत्सव के तहत अयोध्या के हजारों की संख्या में साधु संतों ने राम जन्मभूमि परिसर का परिक्रमा किया। संतो के मुताबिक आज अयोध्या का सबसे स्वर्णिम दिन है जब राम जन्मभूमि परिसर में भगवान श्री राम लला के दिव्य भव्य मंदिर का निर्माण हो रहा है और बड़ी संख्या में साधु संत इस मंदिर निर्माण की परिक्रमा कर रहे हैं।
अयोध्या के साधु संतों ने की रामकोट की परिक्रमा

अयोध्या में पिछले कई वर्षों के अयोध्या के संत व राम भक्तों के द्वारा श्री राम के जन्म भूमि स्थित रामकोट की परिक्रमा हिंदी नव वर्ष पर परंपरागत रूप से किया गया। इस परिक्रमा की शुरुवात राम कोट क्षेत्र स्थित मतगजेंद्र भगवान के मंदिर से प्रारंभ होकर हनुमानगढ़ी, पुराना बस स्टेशन, टेढ़ी बाजार, कजियाना, दुराही कुआं, अशर्फी भवन, विभीषण कुंड के मार्ग से पुनः मतगजेंद्र मंदिर से समाप्त हुआ। वहीं इस परिक्रमा के दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ संतो को अंग वस्त्र भेंट कर यात्रा में शामिल हुए।
अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण को नहीं रोक सकता कोई भी शक्ति : कटियार


विक्रमादित्य महोत्सव के आयोजक पूर्व सांसद विनय कटियार ने कहा कि अयोध्या में भगवान श्री राम के भक्त मंदिर का निर्माण हो रहा है अभिषेक को भी शक्ति रोक नहीं सकता है। और इसी तरह या कार्य लगातार चलता रहेगा अब रुकने वाला नहीं है जब तक भव्य मंदिर निर्माण का कार्य पूरा हो जाए। तो ही बताया कि आज विक्रम महोत्सव के तहत इस परिक्रमा यात्रा की परंपरा को पूरा किया जा रहा है बड़ी संख्या में अयोध्या के साधु-संत इस यात्रा में शामिल हैं।
आज के इस उत्सव को देख रहा पूरा देश : कमल नयन दास

मणिराम दास छावनी के उत्तराधिकारी महंत कमल नयन दास ने कहा कि आज भारतीय नव वर्ष के आगमन पर बड़े ही उत्साह पूर्वक हम सभी संत रामकोट की परिक्रमा कर रहे हैं पूरे विश्व को हम यह उपदेश देना चाहते हैं कि हमारा नव वर्ष ईसाई नववर्ष नहीं है। और आज अयोध्या के इस महोत्सव को पूरा हिंदू समाज देख रहा है तो वही बताया कि आज अयोध्या के लिए यह परिक्रमा बहुत ही महत्वपूर्ण है अयोध्या के संत राष्ट्र हित के लिए कार्य कर रहे हैं और हमारे लिए राष्ट्रहित सर्वोपरि है तो वही कहा कि अब समय आ चुका है राष्ट्र की अखंडता का रामराज्य आएगा।
परिक्रमा यात्रा में संतो के साथ शामिल हुए सीएम योगी : राजू दास

हनुमानगढ़ी के पुजारी राजू दास ने कहा कि आज हिंदू जनमानस और सनातन धर्म के लिए यहां परिक्रमा बहुत ही जरूरी है। क्योंकि इंग्लिश नववर्ष हर व्यक्ति जानता है लेकिन हिंदी नववर्ष कुछ लोग ही जान रहे हैं लेकिन धन्यवाद दूंगा यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कि आज अंग वस्त्र भेंट कर इस परिक्रमा यात्रा का शुरुआत किया है वहीं कहा कि आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का दौरा अयोध्या में हनुमानगढ़ी राम जन्मभूमि रहा है दौरान अयोध्या के साधु संतों से भी आशीर्वाद लिया है।
आज प्रारम्भ हो रहा भारत का स्वर्णिम दिन : सन्त

राम वल्लभा कुंज के अधिकारी राजकुमार दास ने कहा कि इस बार की परिक्रमा हम लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है भगवान श्री राम लला के दिव्य भव्य मंदिर निर्माण का कार्य अनवरत कार्य चल रहा है इसको लेकर पूरे विश्व में उत्साह है जो भी सनातन धर्म को मानने वाले हैं। और भारतीय नव वर्ष पर नव चेतना जागृत हुई है। और अब भारत का स्वर्णिम काल चल रहा है। वहीं मंगल भवन के महंत कृपालु दास ने कहा कि आज पूरे भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ दिन है जो नव संवत्सर के अवसर पर यह परिक्रमा हो रहा है और यह पहला परिक्रमा है कि भगवान श्री राम के दिव्य मंदिर का निर्माण हो रहा है और जिसका हम लोग परिक्रमा भी कर रहे हैं और इस में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री भी सम्मिलित हुए।

Home / Ayodhya / अयोध्या में हजारों संतों ने की निर्माणाधीन राम मंदिर की परिक्रमा, सीएम योगी भी हुए शामिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो