scriptसामूहिक विवाह में योगी सरकार का वर-वधू को बड़ा तोहफा | Samuhik VIvah Sammelan Ayodhya latest update | Patrika News
अयोध्या

सामूहिक विवाह में योगी सरकार का वर-वधू को बड़ा तोहफा

राम नगरी में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत किया विवाह उत्सव.
 

अयोध्याFeb 09, 2018 / 09:41 pm

Abhishek Gupta

Vivah in Ayodhya

Vivah in Ayodhya

अयोध्या. राम नगरी अयोध्या में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा चलाये जा रहे मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में गरीब परिवारों के वर वधुओं की शादियाँ कराई गई। इसमें लगभग 115 जोड़ों ने हिस्सा लिया, जिन्हें विवाह उपरांत विदाई स्वरूप 20000 रुपये तथा 10000 का गिफ्ट दिया गया, जिसमें एक मोबाईल चांदी की पायल व बिछिया, वर वधु के लिए बर्तन तथा सभी जोड़ों को एक शौचालय भी गिफ्ट किया गया।
सामूहिक विवाह में स्वच्छ शौचालय को लेकर दिलाई गई कसम-
अयोध्या के राम कथा पार्क में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत 110 वर-वधुओं के विवाह का कार्यक्रम किया गया। इस सामूहिक विवाह में सभी जोड़ों ने अपनी सहमती से विवाह किया, तथा इस बात का ध्यान रखा गया कि लड़के की उम्र 21 और लड़की की 18 से अधिक हो। यह विवाह हिन्दू रीति रिवाज से होता है।
वर वधुओं को शौचालय के लिए उपहार स्वरूप दी स्वीकृति पत्र-
विवाह उत्सव कार्यक्रम में उपस्थित जिला अधिकारी ने बताया कि हमारे विभिन्न संस्कृतियों में शादी के अलग-अलग रिवाज हैं। आज यहाँ पर सनातन हिन्दू रीती से विवाह संस्कार हो रहा है। जिसमें 5वां वचन वर का और 7वां वचन कन्या का होता है। इव वचनों में आज 8वां वचन भी जोड़ा गया है जो की स्वच्छता का है। हमारा देश में स्वच्छता का कार्य किया जा रहा है। इसलिए सभी वर वधुओं को एक-एक शौचालय का स्वीकृत पत्र देकर के उपहार दिया है और सभी वर वधुओं ने 8वां वचन भी दिया है कि हम लोग स्वयं शौचालय बनाएंगे और दूसरों को भी शौचालय बनाने के लिए प्रेरित करेंगे।
गरीबो के लिए सरकार कर रही है कार्य-
नगर निगम अयोध्या के महापौर ऋषिकेश उपाध्याय ने बताया कि अवधपूरी में सरयू तट पर 100 से अधिक वर-वधु जोडियो का विवाह हुआ है। मुख्यमंत्री द्वारा अनेक कार्य हुए हैं, जो जनता के हित के लिए किये गए हैं। तथा सभी जोड़ो को बीस-बीस हजार रुपये के साथ दस हजार रुपये का गिफ्ट दिया गया है। साथ ही मुख्यमंत्री के आदेशानुसार सभी को शौचालय भी दिया गया है।

Home / Ayodhya / सामूहिक विवाह में योगी सरकार का वर-वधू को बड़ा तोहफा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो