scriptराम जन्मभूमि सहित के अयोध्या के प्राकृतिक विकास पर रिसर्च करेंगे वैज्ञानिक, बेल्जियम शोध संस्था ने लगाई मशीन | Scientists will do research on natural development of Ayodhya | Patrika News
अयोध्या

राम जन्मभूमि सहित के अयोध्या के प्राकृतिक विकास पर रिसर्च करेंगे वैज्ञानिक, बेल्जियम शोध संस्था ने लगाई मशीन

राम नगरी अयोध्या को नगरी के रूप में विकसित करने के लिए रामायण कालीन पौधों को भी लगाए जाने की योजना पर अयोध्या विकास प्राधिकरण कार्य कर रहा है।

अयोध्याAug 16, 2022 / 07:53 pm

Satya Prakash

राम जन्मभूमि सहित के अयोध्या के प्राकृतिक विकास पर रिसर्च करेंगे वैज्ञानिक, बेल्जियम शोध संस्था ने लगाई मशीन

राम जन्मभूमि सहित के अयोध्या के प्राकृतिक विकास पर रिसर्च करेंगे वैज्ञानिक, बेल्जियम शोध संस्था ने लगाई मशीन

अयोध्या. राम जन्मभूमि परिसर और अयोध्या के क्षेत्रों प्राकृतिक रूप से भी अनुकूल बनाये जाने योजना कर कार्य चल रहा है। इसी के तहत अयोध्या के विभिन्न स्थलों पर रामायण कालीन पेड़ों लगाए जाने व पार्क बनाये जाने के साथ राम जन्मभूमि परिसर का 70 एकड़ के परिसर में 50 एकड़ भूमि को हरियाली संरक्षित की जानी है। ऐसे में अयोध्या को उसकी गरिमा के अनुरूप विकसित करने का जो प्रयास है उसमें अयोध्या डेवलपमेंट अथॉरिटी प्राकृतिक संवर्धन और हरियाली के संरक्षण पर भी काम कर रही है। जिसको लेकर राम जन्मभूमि के निकट एक मौसम केंद्र की स्थापना की गई है। जिसके माध्यम से अयोध्या के तापमान पर अध्ययन किया जाएगा।
बेल्जियम शोध संस्थान के वैज्ञानिको का रिसर्च

अयोध्या में मौसम के तापमान को लिए वेदर स्टेशन लगाया गया है जो अयोध्या के आचार्य नरेंद्र देव यूनिवर्सिटी और अयोध्या धाम में नगर निगम की बिल्डिंग पर स्टाल किया गया है अयोध्या में चल रही विकास की योजना और मौसम को लेकर एक सामंजस्य स्थापित करने का प्रयास अयोध्या डेवलपमेंट अथॉरिटी ने किया है इसके लिए बकायदा वीटो यूनिवर्सिटी से अयोध्या विकास प्राधिकरण ने एक एएमयू साइन किया है अयोध्या विकास प्रधिकरण यह जानने के लिए कि अयोध्या के विभिन्न क्षेत्रों में तापमान कितना है इसके अध्ययन के लिए दो मौसम केंद्रों की स्थापना की गई है बेल्जियम की शोध संस्था वीटो यूनिवर्सिटी और अयोध्या डेवलपमेंट अथॉरिटी के द्वारा एएमयू साइन किया गया है मौसम केंद्रों का संचालन एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय की फैकेल्टी आफ आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग की टीम कर रही है। यह टीम हीट मैपिंग के जरिए मौजूदा तापमान पर अध्ययन करके भविष्य की योजना पर काम करेगी।
अयोध्या में हो रही तापमान की मॉनिटरिंग

अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह ने बताया कि वीटो यूनिवर्सिटी और अयोध्या विकास प्राधिकरण के माध्यम से एक एएमयू साइन किया गया है जिसमें वेदर स्टेशन दो जगह लगाए गए हैं एक आचार्य नरेंद्र देव कृषि विश्वविद्यालय में और दूसरा अयोध्या धाम में लगाया गया है लगातार अयोध्या के तापमान की मॉनिटरिंग की जा रही है विशाल सिंह ने कहा कि अयोध्या में विकास के जो कार्य होने हैं जो मास्टर प्लान है विकास का टेंपरेचर पर कैसा इंपैक्ट पड़ता है और कैसा विकास हो कि हम थर्मल कंफर्ट बनाए रखें इसके लिए वीटो यूनिवर्सिटी की मदद ली गई है हर निर्माण कार्य के सापेक्ष ग्रीन इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जाए साथ ही ब्लू इंफ्रास्ट्रक्चर को रिवाइव करके एक थर्मल कंफर्ट लगातार मेंटेन किया जाए इसका प्रयास किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो