scriptसिरोही (सौंदर्यन की योजना…) मनरेगा संभालेगा सफाई ठेका | MGNREGA handle cleaning contract | Patrika News
अयोध्या

सिरोही (सौंदर्यन की योजना…) मनरेगा संभालेगा सफाई ठेका

स्वच्छ भारत मिशन अभियान के तहत जिले के 40 ग्राम पंचायतों में अब सफाई व्यवस्था मनरेगा को सौंपी जाएगी। प्रदेश में चल रही एक कदम स्वच्छता की ओर अभियान के तहत गांवों को स्वच्छ व सुंदर बनाने,  वहां के वातावरण मेें स्वच्छता तैयार करने तथा लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना व गांव से […]

अयोध्याFeb 13, 2017 / 09:49 am

rajendra denok

स्वच्छ भारत मिशन अभियान के तहत जिले के 40 ग्राम पंचायतों में अब सफाई व्यवस्था मनरेगा को सौंपी जाएगी। प्रदेश में चल रही एक कदम स्वच्छता की ओर अभियान के तहत गांवों को स्वच्छ व सुंदर बनाने, वहां के वातावरण मेें स्वच्छता तैयार करने तथा लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना व गांव से निकलने वाले कचरे के निस्तारण के लिए एक मेट दो सफाईकर्मी लगाए जाएंगे। चयनित गांव में सालभर में छह श्रमिक लगाए जाएंगे। इन श्रमिकों को गांव में डेढ़ सौ परिवारों पर एक साइकिल रिक्शा मय ट्रॉली मुहैया करवाई जाएगी। दस से पंद्रह परिवार के समूह पर एक सार्वजनिक कचरा पात्र लगाया जाएगा।

ऐसे करेंगे काम
गांव में एक स्थान पर डाले जाने वाले कचरे को निस्तारण स्थान तक पहुंचाया जाएगा। गांवों में गंदगी से भरी नालियों की भी विशेष सफाई होगी। पूरे गांव को साफ कर सुन्दर बनाया जाएगा। जिला परिषद से इन सफाई कर्मियों को विशेष उपकरण भी मिलेंगे, ताकि कचरा परिवहन के दौरान कचरा रास्ते में नहीं बिखरे।

इनमें होगा काम

 सिरोही : बरलूट, जावाल, कालन्द्री, खाम्बल, माकरोडा, मोहब्बतनगर, पाड़ीव, ऊड़ तथा वराड़ा
 शिवगंज: अरठवाड़ा, बागसीन, कैलाशनगर, मोरली, नारादरा, पोसालिया, उथमण तथा वाण
पिण्डवाड़ा: वीरवाड़ा, झाड़ोली, तेलपुर, वाटेरा, धनारी, जनापुर, कोजरा, नांदिया, रामपुरा, रोहिड़ा, सिवेरा
 रेवदर: सोरड़ा तथा पामेरा
आबूरोड : आमथला, बहादुरपुरा, आवल, चनार, किंवरली, मुदरला, निचलागढ़ तथा सांतपुर

Home / Ayodhya / सिरोही (सौंदर्यन की योजना…) मनरेगा संभालेगा सफाई ठेका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो