scriptCovid alert : श्री रामलला के कुलदेवी मंदिर का कपाट श्रद्धालुओं के लिए बंद | Shrine of Shri Ramlala Kuldevi Temple closed for devotees | Patrika News
अयोध्या

Covid alert : श्री रामलला के कुलदेवी मंदिर का कपाट श्रद्धालुओं के लिए बंद

अयोध्या के बड़ी देवकाली के नाम से जानी जाती है श्री रामलला की कुलदेवी

अयोध्याApr 17, 2021 / 03:06 pm

Satya Prakash

श्री रामलला की कुलदेवी मंदिर का कपाट श्रद्धालुओं के लिए बंद

श्री रामलला की कुलदेवी मंदिर का कपाट श्रद्धालुओं के लिए बंद

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
अयोध्या. कोरोना संक्रमण अब धार्मिक स्थलों को भी प्रभावित कर रहा है। दरसल राम नगरी अयोध्या के प्रसिद्ध पीठ और भगवान श्री राम की कुलदेवी मंदिर बड़ी देवकाली को दर्शनार्थियों के लिए बंद करने का फैसला लिया गया है। मंदिर प्रशासन ने श्रद्धालुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है।
अयोध्या जनपद में लगातार कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है। और 1,000 से अधिक कोरोना के मरीजों की संख्या पहुंच गई है। बड़ी देवकाली मंदिर के व्यवस्थापक सुनील पाठक ने बताया कि बढ़ते हुए कोरोना संक्रमण को देखते हुए नवरात्र के पांचवे दिन आम श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के कपाट को बंद कर दिया गया है हालांकि देवी माता की पूजा अर्चना भोग आरती पुजारी द्वारा होती रहेगी।
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार बड़ी देवकली मंदिर प्राचीन व सिद्ध पीठ मंदिर है इसे भगवान श्री राम के पूर्वज महाराज रघु ने स्थापित किया था। जब भगवान राम ने जन्म लिया तो माता कौशल्या ने सबसे पहले आकर इसी मंदिर में दर्शन पूजन किया था। मान्यता यह भी है कि किसी के घर में जो मांगलिक कार्य होगा वह बिना माता देवकाली के दर्शन के अधूरा रहता है। इसके साथ ही जो बच्चे जन्म लेते हैं उनकी मां उस बच्चे को लेकर आकर इस मंदिर में दर्शन पूजन करती है।

Home / Ayodhya / Covid alert : श्री रामलला के कुलदेवी मंदिर का कपाट श्रद्धालुओं के लिए बंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो