शत प्रतिशत मतदान के लिए अयोध्या में जिला प्रशाशन ने आयोजित किया ख़ास कार्यक्रम

शत प्रतिशत मतदान के लिए अयोध्या में जिला प्रशाशन ने आयोजित किया ख़ास कार्यक्रम

Anoop Kumar | Publish: Apr, 03 2019 06:59:08 PM (IST) Ayodhya, Ayodhya, Uttar Pradesh, India

अधिकारियों ने किया आग्रह मतदान को देश के महात्योहार के रूप में मनाने के लिए वोट डालने जाएँ


अयोध्या : बुधवार को जिले के राजकीय इंटर कालेज मैदान में पहली बार महिला जागरूकता अभियान कार्यक्रम आयोजित किया | जिसमे जिलाधिकारी एसएसपी सहित अन्य विभागों के अधिकारी शामिल रहे | कार्यक्रम में जिलाधिकारी अनुज कुमार झा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जोगेन्द्र सिंह व मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक आनन्द ने माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर मशाल जलाकर मतदान के प्रति अलख जगाई। इस अवसर पर जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बच्चो को सम्बोधित करते हुये कहा कि आप सब भविष्य के वोटर है, जो लोग 18 वर्ष पूर्ण कर लिये है वो मतदान करने अवश्य जायें। संविधान निर्माताओं ने हमें बहुत अच्छा संविधान बनाकर दिया है। जो दुनिया का सबसे बेहतरीन संविधान है, मतदान हमारा अधिकार है, हमारे द्वारा चुनी गई सरकार सभी योजनाओं को बनाती है। हम सब भ्रष्टाचार की बातें करते है लेकिन उसको खत्म करने के लिये हम कुछ नहीं करते है, अगर हम अपने बच्चों के अच्छे भविष्य के लिये भ्रष्टाचार खत्म करना चाहते है तो वोट देने के लिए किसी भी प्रकार के लालच, दबाव, कोई रिश्वत या अन्य किसी प्रकार प्रलोभन में आकर मतदान न करें।

जिलाधिकारी ने कहा कि आप सभी घर जाकर अपने माता-पिता, भाई-भाभी व आस-पास के मतदाताओं को जागरूक तथा प्रोत्साहित करें कि वे इस बार कोई पैसा देने आये तो उसे स्वीकार न करें, किसी के द्वारा धर्म, जाति के भड़कावें में न आये यदि ऐसा किया जाता है तो भी इन सभी बातों से ऊपर उठकर अच्छी सरकार व अच्छे भविष्य के लिये मतदान करें। उन्होनें कहा कि जितने बच्चों ने प्रतिभाग किया है आप सभी ने कुछ न कुछ सीखा है। घर जाकर ज्यादा से ज्यादा लोगो को वोट करने के लिये प्रोत्साहित करें और 6 मई व 12 मई को होने वाले मतदान में सभी लोगो को वोट करने के लिये कहें। उन्होनें रंगोली, व्यंजन (रेसिपी), नुक्कड़ नाटक, मतदाता जागरूकता हेतु, पोस्टर आदि सभी कार्यक्रमों में प्रतिभाग करने वाले बच्चों व महिलाओं तथा छात्राओं को धन्यवाद दिया।

अधिकारियों ने किया आग्रह मतदान को देश के महात्योहार के रूप में मनाने के लिए वोट डालने जाएँ

इस मौके पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जोगेन्द्र सिंह ने कहा कि सभी मतदान केन्द्रो पर पर्याप्त संख्या में केन्द्रीय बल के साथ-साथ स्थानीय पुलिस के जवान तैनात रहेंगे , प्रमुख चौराहों , बाजारों में भी पुलिस बल की गस्त रहेगी, आप सभी महिलायें भय मुक्त होकर मतदान बूथ पर जाकर अपना मतदान कर सकती है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये है किसी को भी डरने की आवश्यकता नहीं है। अपराधियों को जिला बदर के साथ-साथ उन्हें विभिन्न धाराओं में पाबन्द किया गया है। मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक आनन्द ने कहा कि राजकीय इण्टर कालेज में जिला प्रोबेशन अधिकारी/जिला कार्यक्रम अधिकारी विकास सिंह एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अमिता सिंह के सहयोग से मतदाता नुक्कड़ नाटक, रंगोली, पोस्टर, निबन्ध के साथ-साथ व्यंजन (रेसिपी) प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जो निश्चित रूप से महिला मतदाता जागरूकता के प्रति मील का पत्थर साबित होगा।

जिला कार्यक्रम विभाग की आंगनबाड़ी कार्यकत्री, ग्रामीण महिलाओं ने कई प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन बनाकर अपने सन्देश में कहा कि हम सब महिलाए 6 मई व 12 को होने वाले मतदान के दिन को देश के महात्योहार के रूप में मनाने हेतु सुबह-सुबह स्वादिष्ट व्यंजन बनाकर अपने घर परिवार को खिलाने के साथ सुन्दर परिधान पहनकर हम सभी स्वयं वोट डालने जायेगें तथा अपने पड़ोसी को भी लेकर जायेगें, सभी महिलाओं ने दूर अंचल की ग्रामीण बहनों को अभियान के तहत सन्देश दिया कि सभी बहने मतदान कर स्वच्छ छवि, के साथ ऐसे प्रतिनिधि एवं सरकार को चुने जो देश की आधी आबादी के दुःख दर्द को समझे और उनके विकास के लिए अच्छी-अच्छी नीतियां बनाये तथा उनका क्रियान्वयन करायें। जब अधिक संख्या मंे महिलाएं वोट करेगी तो सरकार भी उनके भलाई के कार्यो के आगे आयेगंें। कार्यक्रम के प्रारम्भ में जिलाधिकारी, सीडीओ, एसएसपी ने निबन्ध प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता व पोस्टर प्रतियोगिता का अवलोकन किया। सभी प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली प्रतियोगी को पुरस्कृत किया गया। कस्बूरबा गांधी विद्यालय पूराबाजार, मिल्कीपुर की छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक, सहित कठपुतली का आकषर्ण कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned