scriptUP के इस जिले के 850 लोगों को इस बार मिलेगा हज का मौका | 850 people get Chance of Haj yatra from azamgarh | Patrika News
आजमगढ़

UP के इस जिले के 850 लोगों को इस बार मिलेगा हज का मौका

हज यात्रियों के आवेदन को मंजूर कर लिया गया है और पहले चरण की ट्रेनिंग 28 अप्रैल को होगी

आजमगढ़Apr 25, 2019 / 10:57 pm

Akhilesh Tripathi

Haj yatra

हज यात्रा

आजमगढ़. जनपद से हज यात्रा पर जाने के लिए 850 लोगों को हरी झंडी मिल गई है। इस वर्ष सभी हज यात्रियों के आवेदन को मंजूर कर लिया गया है और पहले चरण की ट्रेनिंग 28 अप्रैल को शिब्ली एकेडमी सुबह नौ बजे से दो बजे तक दी जाएगी। इस दौरान प्रोजेक्टर के माध्यम से हज यात्रा व उमरा के भी तरीके बताए जाएंगे। कस्टर एयरपोर्ट के कानून कायदे, सऊदी हुकूमत व हज यात्रा के दौरान होने वाली परेशानियों से निबटने के लिए भी जानकारी दी जाएगी।

शहर इमाम मौलाना इन्तेखाब आलम ने कहा कि जिदगी में हज एक बार फर्ज है। अगर हज यात्री इसको सीख कर नहीं जाएंगे तो उनकी हज की इबादत सही तरीके से अदा नहीं हो पाएगी। ऐसे में ट्रेनिग में सभी हज यात्री हर हाल में आएं। जिला हज ट्रेनर सलीम अहमद ने कहा कि इस ट्रेनिग में हज यात्रियों को हज की इबादत के मसायल-व-फजायल के साथ-साथ तवाफ करने व एहराम बांधने, सभी आवश्यक बातें, तकरीरों की जानकारी प्रोजेक्टर के माध्यम से दी जाएगी।
उन्होंने कहा कि सऊदी सरकार तथा हज कमेटी ने ट्रेनिंग करना और उसका कार्ड बनाना आवश्यक कर दिया है। उन्होंने तमाम हज यात्रियों से कहा कि ट्रेनिंग में आते-समय अपने साथ कवर नंबर, हज आवेदन फार्म की फोटो कापी या पासपोर्ट कापी, ब्लड ग्रुप, आधारकार्ड की फोटो कॉपी लेकर जरूर आए ताकि ट्रेनिंग व स्वास्थ्य कार्ड बनाया जा सके। ट्रेनिंग में हज के सिलसिले में आवश्यक सामानों की दुकान भी लगेगी। कहा कि प्राइवेट-2 से हज यात्रा करने वाले भी ट्रेनिंग में भाग ले सकते हैं।
BY- RANVIJAY SINGH

Home / Azamgarh / UP के इस जिले के 850 लोगों को इस बार मिलेगा हज का मौका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो